January 28, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

झारखंड में सामान्य से 14 फीसदी कम बारिश, 10 जिलों की स्थिति चिंताजनक

रांची:- झारखंड में 1जून से लेकर 12अगस्त तक सामान्य से करीब 14 प्रतिशत कम बारिश हुई है। राज्य के 24 में से दस जिलों में अल्पवृष्टि के कारण स्थिति काफी चिंताजनक होती जा रही है।
भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के रांची कार्यालय से बुधवार को मिली जानकारी के अनुसार मॉनसून के दौरान अब तक की अवधि में राज्य में सिर्फ 553.1मिमी बारिश हुई है, जबकि सामान्य तौर पर इस अवधि में 644.7मिमी बारिश होती है। इस तरह से राज्य में अब तक सामान्य से लगभग 14 प्रतिशत कम बारिश हुई है।
राज्य में नौ जिलों गुमला, खूंटी, देवघर, चतरा, बोकारो, देवघर, पाकुड़, साहेबगंज, सरायकेला-खरसावां और पश्चिमी सिंहभूम में बारिश कम होने से चिंताजनक स्थिति उत्पन्न होती जा रही है। सबसे खराब स्थिति गुमला जिले की है,जहां सामान्य से 52 प्रतिशत कम, खूंटी में 40, देवघर में 47, बोकारो में 23, चतरा में 24, पाकुड़ में 36, साहेबगंज में 34, सरायकेला-खरसावां में 32 और पश्चिमी सिंहभूम जिले में सामान्य से करीब 23 फीसदी कम बारिश हुई है। वहीं तीन जिलों पलामू में इस बार सामान्य से करीब 32 , लातेहार में 24 और रामगढ़ में सामान्य से करीब 21 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। वहीं अन्य 11 जिलों में लगभग सामान्य बारिश हुई है।
पिछले 24 घंटे में झारखंड में मॉनसून कमजोर रहा। राज्य के कई जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे तथा एक-दो जगह पर भारी बारिश हुई। सबसे अधिक वर्षा 141मिकी पाकुड़ जिले के पाकुड़िया में हुई। मौसम पूर्वानुमान में अगले 16 अगस्त तक राज्य के अधिकांश हिस्सों अच्छी बारिश की संभावना जतायी गयी है। मौसम विभाग के लिए राज्य में 13 अगस्त के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया है, इस दौरान कई स्थानों पर भारी बारिश और वज्रपात की भी आशंका जतायी गयी है।

Recent Posts

%d bloggers like this: