January 17, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

100 से कम शहरों वाले स्वच्छ राज्य में झारखंड बना नंबर वन

रांची ने 16 स्थान की लगायी छलांग

रांची:- राष्ट्रव्यापी वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के परिणामों की आज घोषणा हो गयी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से हर वर्ष स्वच्छ सर्वेक्षण परिणों की घोषणा की जाती है, आज पांचवें संस्करण स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 परिणाम में 100 से कम शहरों वाले स्वच्छ राज्य में झारखंड नंबर वन बना है। झारखंड को कुल 2325.42 अंक मिले है, जबकि दूसरे स्थान पर रहने वाले हरियाणा झारखंड 700 अंक पीछे है, जबकि उत्तरखंड, असम ,हिमाचल प्रदेश,गोवा व तेलंगाना समेत अन्य राज्य झारखंड से 1100 से 1300 अंक पीछे है। वाले शहरों में जमशेदपुर को 7वां स्थान मिला है। जमशेदपुर को 5133 अंक मिला है। जमशेदपुर पूरी तरह से व्यवस्थित शहर माना जाता है।
10लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में रांची को 30वां और धनबाद को 33वां स्थान मिला है। जबकि पड़ोसी राज्य बिहार की राजधानी पटना 47वें स्थान पर है। वर्ष 2019 में रांची 46वें पायदान पर था, इस तरह से रांची ने 16अंकों की छलांग लगायी है। रांची की मेयर आशा लकड़ा ने शहर में साफ-सफाई को लेकर राज्य सरकार से और अधिक फंड की मांग को लेकर कई बार सार्वजनिक बयान भी दिया था, इसके बावजूद रांची की रैकिंग में सुधार हुआ है। वहीं कोयला राजधानी के नाम से मशहूर धनबाद में की स्थिति में भी सुधार हुई है।
इससे पहले स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में कचरा मुक्त शहर के लिए जमशेदपुर को थ्री स्टार रेटिंग मिली है। जमशेदपुर झारखंड और बिहार का इकलौता शहर है,जिसकी थ्री स्टार रेटिंग है। इसके साथ ही यह दोनों राज्यों में पहले नंबर पर है। जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति का अधिकांश भाग टाटा स्टील के अंदर आता है। यही कारण है कि रोड, नाली की साफ-सफाई से लेकर कचरा उठान और निस्तारण में मदद मिल जाती है,जिससे इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों को जो सुविधा मिलनी चाहिए वह मिल जाती है। वर्ष 2019 में जमशेदपुर को टू स्टार रेटिंग मिली थी।

Recent Posts

%d bloggers like this: