January 28, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

जडेजा और पंत की चोट ने बढ़ाई भारतीय टीम की चिंता

सिडनी:- ऑस्ट्रेलिया के अभी तक के दौरे पर अपनी छाप छोड़ने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को बल्लेबाजी करने के दौरान लगी चोट ने टीम की चिंता बढ़ा दी हैं। जडेजा को जहां बल्लेबाजी करते हुए मिशेल स्टार्क की बाउंसर सीधा अंघूठे पर जा लगी वही पंत को भी पैट कमिंस की गेंद सीधा उनके बाएं हाथ की कौनी पर जा लगी जिसके बाद वह काफी दर्द में भी दिखे। उन्होंने हालांकि स्प्रे और पट्टी लगाने के बाद पूरी बल्लेबाजी की लेकिन गेंद लगने के कारण उनकी एकाग्रता भंग हो गई और वह उसके बाद जल्द ही आउट हो गए।
गेंद लगने के कारण दोनों खिलाड़ी तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के दौरान मैदान पर नहीं आ सके। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की चार विकेट और एक रन आउट करने वाले जडेजा तीसरे दिन एक भी गेंद नहीं डाल सके जबकि पंत की जगह रिद्धिमान साहा ने विकेटकीपिंग की। जडेजा इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 मुकाबले में हेलमेट पर गेंद लगने के बाद टी-20 सीरीज से बाहर हो गए थे।
चोट कितनी गहरी यह पता लगाने के लिए दोनों खिलाड़ियों को स्कैनिंग के लिए भेजा गया हैं। उल्लेखनीय है कि पंत ने पिछली 2018-19 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सिडनी में हुए मुकाबले में शानदार शतक भी लगाया था और इस बार भी वह अच्छा खेल रहे थे लेकिन गेंद लगने के बाद वह ज्यादा देर बल्लेबाजी नहीं कर सके।
भारतीय टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली जहां पितृत्व अवकाश के लिए पहले टेस्ट मैच के बाद स्वदेश लौट चुके हैं वही टीम के तीन अन्य खिलाड़ी भी इस दौरान चोटिल हो कर पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं। मोहम्मद शामी जहां पहले टेस्ट में बल्लेबाजी करने के दौरान हाथ पर गेंद लगने से चोटिल हो गए थे वही उमेश यादव दूसरे टेस्ट मैच में गेंदबाजी के दौरान पीलियों में खिचाव के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए थे।
लोकेश राहुल भी नेट्स में बल्लेबाजी अभ्यास करने के दौरान चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो चुके हैं जबकि अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा पूरी तरह से फिट नहीं हो पाने के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में नहीं खेल रहे हैं। इस तरह से भारत के चार खिलाड़ी पहले से ही टीम से बाहर चल रहे हैं।
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण किसी चोटिल खिलाड़ी की जगह अन्य किसी खिलाड़ी टीम में शामिल करना भी संभव नहीं है क्योंकि किसी भी खिलाड़ी को ऑस्ट्रेलिया आने के बाद 15 दिन के लिए क्वारंटाइन में रहना पड़ेगा और भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा और अंतिम टेस्ट मैच 15 जनवरी से शुरू होना है।

Recent Posts

%d bloggers like this: