March 1, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

दो महीनों से लापता जैक मा आए दुनिया के सामने, वीडियो के जरिए दिया यह संदेश

नई दिल्ली:- दो माह से अधिक समय से लापता एशिया की सबसे अमीर शख्सियतों में शुमार अलीबाबा समूह के मालिक जैक मा अचानक से दुनिया के सामने प्रकट हो गए। बुधवार को चीनी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें जैक मा 100 ग्रामीण शिक्षकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा करते नजर आ रहे हैं। वीडियो में वो शिक्षकों से कह रहे हैं ‘महामारी के बाद हम फिर से मिलेंगे।’ अक्सर अपने विचारों को खुलकर सबके सामने रखने वाले जैक मा काफी समय से सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूर थे। कुछ वक्त पहले उन्होंने टीवी पर आने से भी मना कर दिया था। यहां तक कि वो सोशल मीडिया से भी गायब थे। इस वजह से लोग जैक मा को लेकर अलग-अलग तरह के अंदाजे लगा रहे थे।
एक रिपोर्ट में यह संभावना जताई थी कि जैक मा हंग्जाउ में हैं जहां अलीबाबा का हेडक्वार्टर है। हम ये भूल रहे हैं कि वो अलीबाबा के मैनेंजमेंट में शामिल नहीं हैं इसलिए वो सार्वजनिक रूप से कम दिखाई दे रहे हैं। ये जरूर है कि उन्होंने चीन की सरकार का उपहास किया था मगर इससे पहले भी वो ऐसा कई बार कर चुके हैं मगर उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ।
पिछले साल 24 अक्टूबर को जैक मा ने अपनी स्पीच में चीनी रेगुलेटरों को अपरिवर्तनवादी बताया था और उनसे कहा था कि उन्हें अधिक परिवर्तनात्‍मक होना चाहिए। इसके बाद रेगुलेटर्स ने एंट ग्रुप मार्केट डेब्यू को सस्पेंड कर दिया था। इसके बाद से जैक मा सार्वजनिक जगहों पर कम नजर आ रहे थे। उनके सोशल मीडिया पर भी आखिरी पोस्ट 17 अक्टूबर का है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: