March 4, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

रहाणे की जीत के बाद विराट की कप्तानी को देखना दिलचस्प होगा: पीटरसन

नयी दिल्ली:- इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया में अजिंक्या रहाणे की कप्तानी में भारत की 2-1 की शानदार जीत के बाद इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली की कप्तानी को देखना दिलचस्प होगा। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट मैचों की सीरीज 2-1 से जीतकर बॉर्डर -गावस्कर ट्रॉफी पर अपना कब्जा बरकरार रखा। विराट ने ऑस्ट्रेलिया में एडिलेड में पहले टेस्ट में भारत की कप्तानी की थी जिसमें भारत अपने टेस्ट इतिहास के न्यूनतम स्कोर 36 रन पर आउट होकर टेस्ट हार गया था। विराट इस टेस्ट के बाद अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण स्वदेश लौट आये थे। विराट के लौटने के बाद रहाणे ने टीम की कप्तानी संभाली थी। रहाणे की कप्तानी में भारत ने मेलबोर्न में दूसरा टेस्ट और ब्रिस्बेन में चौथा टेस्ट जीतकर सीरीज अपने नाम की थी। राष्ट्रीय चयन समिति ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले दो टेस्टों के लिए कप्तान विराट को सौंपी है और रहाणे का भी कहना है कि विराट हमेशा उनके कप्तान रहेंगे। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान पीटरसन ने स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम क्रिकेट कनेक्टेड में भारत और इंग्लैंड के बाच पांच फरवरी से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज को लेकर कहा, “यह देखना दिलचस्प होगा कि इस सीरीज में विराट की कप्तानी कैसी रहती है। रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया में शानदार कप्तानी की थी और अब विराट कप्तानी संभालने जा रहे हैं। दोनों का तालमेल किस तरह काम करेगा, यह काफी रोमांचक होगा। भारत की टेस्ट कप्तानी के मुद्दे पर पूरी सीरीज के दौरान लगातार चर्चा जारी रहेगी।” विराट इस समय भारत के सबसे सफल कप्तान हैं और वह दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार हैं। रहाणे ने अब तक पांच मैचों में भारत की कप्तानी की है जिसमें से उन्होंने चार टेस्ट जीते हैं। पीटरसन ने सीरीज को लेकर आपने आकलन व्यक्त करते हुए कहा,“जोफ्रा आर्चर टीम में वापस आ चुके हैं, क्या वह चेतेश्वर पुजारा को निपटा सकते हैं। जसप्रीत बुमराह भी वापस आ चुके हैं। इस टेस्ट सीरीज में काफी कुछ होने वाला है लेकिन सबसे दिलचस्प चीज मेरी नजर में भारत की कप्तानी है। विराट कप्तान के रूप में लौटे हैं जबकि रहाणे की ऑस्ट्रेलिया में कप्तानी शानदार रही थी।”
इंग्लैंड के लिए पीटरसन ने कहा, “मैं जानता हूँ कि कप्तान जो रुट का कप्तानी और प्रदर्शन श्रीलंका शानदार रहा था। रुट भारत में शानदार फॉर्म के साथ आये हैं। लेकिन क्या इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों को इतना समय मिला है कि वे अपनी तकनीक को सुधार सकें। सिब्ले ने आखिरी टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया। क्या क्राउली को इतना समय मिला है कि वह अपनी तकनीक ठीक कर सकें। क्या रोरी बर्न्स को जगह मिलेगी। टीम में बेन स्टोक्स हैं जो पूरी तरह सुपर स्टार हैं। क्या जेम्स एंडरसन भारतीय पिचों पर इंग्लैंड जैसा कमाल दिखा पाएंगे।”
एंडरसन ने कहा, “भारतीय टीम में अश्विन, बुमराह, विराट, रहाणे और पुजारा जैसे सुपरस्टार हैं और इनमें से किसी एक खिलाड़ी को चुनना मुश्किल है। इसलिए मुझे लगता है कि यह एक शानदार सीरीज होगी। धीमे विकेट लेकिन दो शानदार टीमें।”
पूर्व बल्लेबाज ने सीरीज में भारत को दावेदार बताते हुए कहा कि इंग्लैंड ने अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम नहीं उतारी है इसलिए उनकी नजर में भारत जीत का प्रबल दावेदार है। उन्होंने कहा, “भारत के पास घर में खेलने का अनुभव और एडवांटेज है। टीम में विराट लौट चुके हैं। इंग्लैंड ने पहले दो टेस्टों के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम नहीं उतारी है। मुझे लगता है कि जानी बेयरस्टो को यहां होना चाहिए था लेकिन मुझे नहीं लगता कि वह यहां होंगे। भारत सौ फीसदी दावेदार है क्योंकि इंग्लैंड पहले दो टेस्टों में अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम के साथ नहीं उतर रहा है।”

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: