अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

खनन लीज पट्टा में अनियमितता से 400 करोड़ तक राजस्व का होगा नुकसान-भाजपा

राजभवन जाकर राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा,कार्रवाई की मांग

रांची:- प्रदेश भाजपा ने राज्य की यूपीए महागठबंधन सरकार पर राज्यहित की अनदेखी कर खनिज संपदा की लूट का आरोप लगाया है । पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश ने बुधवार को राजभवन जाकर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से मुलाक़ात कर उन्हें इससे अवगत कराते हुए आवश्यक करवाई का भी आग्रह किया।
प्रदेश भाजपा ने पश्चिम सिंहभूम जिले के ठकुरानी माइंस के लौह अयस्क में लोहे के ग्रेड निर्धारण में अनियमितता का आरोप लगाया है । राज्यपाल से मुलाकात के बाद प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने पार्टी मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए दावा किया कि राजनीतिक संरक्षण में इस अनियमितता से राज्य को 300 से 400 करोड़ रूपए तक का नुकसान हो सकता है । दीपक प्रकाश ने कहा कि ठकुरानी लौह अयस्क खदान, चाईबासा पूर्व में पद्म कुमार जैन को आवंटित किया गया था। 2019 में राज्य सरकार ने 84.6 हेक्टेयर में फैले उक्त खदान की लीज रद्द कर दी थी। इसके पूर्व सुप्रीम कोर्ट ने 2017 में 347 खदानों पर अनुमति से ज्यादा खनन करने पर जुर्माना लगाने का आदेश दिया था। पद्म कुमार जैन पर भी 334.47 करोड़ रुपये की जुर्माना लगायी गयी थी। इस बीच 2019 में राज्य सरकार ने ठकुरानी खदान की लीज रद्द कर बंद करने का आदेश दिया। कोर्ट द्वारा निर्देशित किया गया कि जुर्माने की रकम की वसूली पूर्व से बचे स्टॉक (लौह अयस्क) को बेचकर की जा सकती है। ठकुरानी लौह अयस्क खदान के स्टॉक की नीलामी की जिम्मेदारी राज्य सरकार द्वारा झारखंड राज्य खनिज विकास निगम (जेएसएमडीसी) को दिया गया। खदान के स्टॉक की नीलामी के पूर्व जेएसएमडीसी द्वारा 13 प्रकार के लौह अयस्क के नमूने जांच हेतु हजारीबाग स्थित प्रयोगशाला में 30मई को भेजा गया। कोरोना संक्रमण के कारण राज्य में अवस्थित संस्थान दिशानिर्देश के तहत पूरे कार्यबल के साथ नहीं चलाया जा रहा था। परंतु नमूने की जांच रिपोर्ट 31मई को ही जेएसएमडीसी कार्यालय को उपलब्ध करा दिया गया। जबकि रविवार को सरकारी कार्यालय साधारणतया बंद रहते हैं, परंतु जांच रिपोर्ट सौंपने में बरती गई अनियमितता इस बात की ओर इशारा करती है कि राज्य सरकार एवं जेएसएमडीसी के द्वारा निहित स्वार्थ की पूर्ति के लिए दबाव डालकर आनन-फानन में नमूने की जांच में मानक प्रक्रियाओं का घोर उल्लंघन एवं अनदेखी की गई है।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने इस मामले से राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को भी अवगत कराया है और उन्होंने मामले की जांच कराने की बात कही है। इस दौरान पत्रकारों से बातचीत के क्रम में दीपक प्रकाश ने कहा कि भाजपा खनिज संपदा की लूट की इजाज़त किसी को नहीं देगी और आवश्यकता पड़ने पर पार्टी इसके खिलाफ आन्दोलन करेगी। पत्रकार सम्मलेन के दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने बालू तस्करी का मुद्दा भी उठाया और प्रमाणिक दस्तावेज़ के साथ जल्द ही सरकार को घेरने की बात कही।

%d bloggers like this: