June 21, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सभी जिलों में पोस्ट कोविड विंग की स्थापना का निर्देश

पूरी तरह से ठीक होंगे स्वस्थ हुए मरीज

रांची:- झारखंड सरकार की ओर से सभी जिलों में पोस्ट कोविड विंग की स्थापना का निर्देश सभी जिलों के उपायुक्तों को दिया है। पोस्ट कोविड विंग में इलाज कर सभी मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो पाएंगे।
स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार ने इस संबंध में सभी उपायुक्तों को जिला अस्पताल में पोस्ट कोविड विंग की स्थापना का निर्देश दिया गया है। कोविड-19 बीमारी के बाद ठीक होने वाले मरीजों में थकान, शरीर में दर्द, खांसी, गले में खराश, सांस लेने में कठिनाई समेत कई लक्षण दिखाई दे सकते हैं। इसके अलावा कुछ मरीजों में अंगों से जुड़े लक्षण भी हो रहे हैं। इसके लिए मरीजों के व्यापक स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए सही कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।
पोस्ट कोविड केयर विंग को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार प्रत्येक जिला में एक-एक चिकित्सीय परामर्शी कक्ष, मानसिक रोगी परामर्शी कक्ष और फिजियोथेरेपी कक्ष के साथ पोस्ट कोविड केयर विंग की स्थापना किया जाना है। इसके लिए किसी मानव संसाधन की अनुपलब्धता की स्थिति में जिला में उपलब्ध संबंधित कर्मी को प्रतिनियुक्त किया जाना है और अल्प अवधि संविदा पर संबंधित कर्मियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। इस यूनिट के लिए एक चिकित्सा पदाधिकारी को नोडल पदाधिकारी के रूप में चिह्नित किया जाना है और विभिन्न काय्रक्रमों एनएलईपी, आरबीएसके, एनपीएचसीई, एनसीडी, टीसीसी, एनपीसीडीसीएच अंतर्गत चिकित्सक, फिजियोथेरेपिस्ट और मनोचिकित्सा कर्मी से रोस्टर के आधार पर कार्य संपादित करने को कहा गया है। यह यूनिकट प्रतिदिन पूर्वाह्न 10 बजे से दोपहर 12.30बजे तक संचालित किया जाएगा। वहीं पोस्ट कोविड केयर विंग में प्रारंभिक चेतावनी लक्षण की समय पहचान और उपचार दिया जाना है और आवश्यकतानुसार रोग की गंभीरता के आधार पर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, पीसीसीसी में रेफर किया जाना है। इसी के साथ रेफरल के दौरान एंबुलेंस सेवा भी दिया जाना है।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: