मथुरा:- उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने नवजात शिशु के टीकाकरण के लिए जच्चा बच्चा को अस्पताल में 48 घंटे रूकने के लिए प्रेरित करने के निर्देश सीएमओ को दिये हैं।
वृन्दावन में बांकेबिहारी मन्दिर में दर्शन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि वृन्दावन में हुई समीक्षा बैठक में सीएमओ से अस्पतालों में मरीजों की अच्छी चित्सा , चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ व दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा गया है। सीएचसी और पीएचसी के चिकित्सक अब जब किसी मरीज को जिला अस्पताल के लिए रेफर करेंगे तो उन्हें इसका कारण भी स्पष्ट करना होगा।
उन्होने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जन प्रतिनिधियों का सहयोग लेने के लिए भी कहा गया है। विभिन्न विभागों की आज की स्थिति ले ली गई है तथा 25 दिन बाद प्रगति का मूल्यांकन किया जाएगा।
उप मुख्यमंत्री ने बताया कि अधिकारियों से अधिक आयु की पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन और दिव्यांग पेंशन को त्वरित गति से देना सुनिश्चित करने को कहा गया है तथा इसमें किसी प्रकार का विलम्ब स्वीकार नही किया जाएगा। यह भी निर्देश दिया गया है कि जो पात्र लोग पेंशन के लिए आवेदन नही कर पाए हैं उनके लिए कैम्प लगाकर उन्हें पेंशन का त्वरित लाभ मिलना सुनिश्चित किया जाना चाहिए। पेंशन के सभी मामलो को 45 दिन में निस्तारण करने को कहा गया है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: