अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

महामारी के आपातकाल में महंगाई से परेशानी बढ़ी-कांग्रेस

रांची:- प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे, लाल किशोर नाथ शाहदेव एवं डॉ राजेश गुप्ता छोटू ने कहा है कि महामारी के इस आपातकाल में महंगाई फैलने से लोगों का बुरा हाल है। पुरानी कहावत है एक तो करेला ऊपर से नीम चढ़ा।
प्रदेश प्रवक्ताओं ने कहा कि पेट्रोल डीजल की आसमान छूती कीमतों ने खाद्य तेलों,दाल, अनाज, फल,दूध, दही, चीनी, अंडा,चाय पत्ती, आटा,घी,डालडा,सत्तू से लेकर सब्जी तक कि कीमतों को बढ़ा दिया है। अलग-अलग रिपोर्ट बताती है कि पेट्रोल डीजल की महंगाई से थोक और खुदरा दोनों स्तर पर महंगाई बढ़ती है,महंगे इंजन से माल ढुलाई, रखरखाव,उत्पादन के खर्चे बढ़ते हैं तो रोजमर्रा की चीजें महंगी होती है,चाय से लेकर खाने तक का बजट बिगड़ा है।
महंगाई इतनी ऊंचाई पर आ गई है कि आम आदमी को बेसिक चीजों के लिए भी सोचना पड़ रहा है, गरीबी इस कदर बढ़ रही है कि 1922 के अकाल की तरह है। केंद्र सरकार का पूरा ध्यान सिर्फ चुनाव पर है, अगर आम आदमी की तरफ देखें तभी तो महंगाई कम हो सकती है, वहीं दूसरी तरफ रसोई गैस के दाम को देखें तो सिर्फ इस वर्ष जनवरी से अब तक छः बार गैस की कीमत में बढ़ोतरी हुई है, 1 जनवरी को 50 रुपया, 4 फरवरी को 25,15 फरवरी को 50 रुपया, 25 फरवरी को 25 रुपया, 1 मार्च को 25 रुपया,1 जुलाई को 25 रुपया बढ़े हैं।
वहीं महंगाई का असर भवन निर्माण पर भी नजर आ रहा है, भवन निर्माण भी करीब 25 फ़ीसदी अतिरिक्त महंगा हो गया है महंगाई का विकास जारी है और अच्छे दिन देश पर भारी पड़त दिखाई दे रहा है।
महंगाई का आलम यह है कि 1 लीटर सरसों तेल का भाव किसान के 14 किलो गेहूं की कीमत के बराबर है, एक किसान परिवार को महीने भर का सरसों तेल खरीदने के लिए 1 क्विंटल गेहूं बेचना बेचना पड़ रहा है।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ताओं ने कहाकि महंगाई को लेकर पूरे देश में कांग्रेस पार्टी आंदोलन कर रही है झारखंड में भी कांग्रेस पार्टी ने आंदोलन शुरू कर दिया है, युवक कांग्रेस एवं महिला कांग्रेस ने आंदोलन का आगाज कर दिया है।प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव एवं विधायक दल नेता आलमगीर आलम के नेतृत्व में 17 जुलाई को साइकिल यात्रा से आन्दोलन की शुरुआत कर केंद्र सरकार से मूल्य वृद्धि एवं महंगाई कम करने की मांग की जाएगी।
आउटरीच सर्वे अभियान की समीक्षा, बढ़ती महंगाई, बीस सूत्री एवं निगरानी समिति के गठन को लेकर एवं सदस्यता अभियान को गति प्रदान करने को लेकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव के कचहरी स्थित सरकारी आवास पर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षों की महत्वपूर्ण बैठक बुलाई गई है।

%d bloggers like this: