अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

भारत के खास दोस्त ऑस्ट्रेलिया का बड़ा फैसला, covaxin को दी मंजूरी…अब बिना रोक-टोक करें यात्रा


नयी दिल्ली:- भारत में बनी कोरोना की वैक्सीन covaxin को भले ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अभी तक मंजूरी नहीं दी है लेकिन भारत के खास दोस्त ऑस्ट्रेलिया ने कोवैक्सीन को मंजूरी दे दी है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने भारत बायोटेक की ओर से बनाई गई कोवैक्सीन को अप्रूव्ड टीकों की सूची में शामिल किया है और भारतीय यात्रियों के वैक्सीनेशन स्टेटस के लिए इसे मंजूर भी कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया में भारत के उच्चायुक्त बैरी ओ फारेल ने यह जानकारी दी है।
ऑस्ट्रेलिया सरकार की तरफ से कोवैक्सीन ग्रीन सिग्नल ऐसे समय में मिला है जब अभी इसे WHO की मंजूरी का इतंजार है। बता दें कि नवंबर में ही WHO कोवैक्सीन को मंजूरी देने पर विचार कर सकता है। 26 अक्टूबर को WHO की मीटिंग थी, जिसमें कोवैक्सीन को मंजूरी दिए जाने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। अब 3 नवंबर को WHO की मीटिंग होने वाली है। इस बैठक में भारत बायोटेक के टीके कोवैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है।
इसी साल 19 अप्रैल को ही भारत बायोटेक की ओर से वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के समक्ष आवेदन किया गया था। इस टीके को भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के साथ मिलकर तैयार किया है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया सरकार कोविशील्ड वैक्सीन को पहले ही मान्यता दे चुकी है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया सरकार ने फाइजर, मॉडर्ना, जॉनसन एंड जॉनसन, सिनोवैक, सिनोफार्म के टीकों को भी मंजूरी दी है।

%d bloggers like this: