अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

एससीओ संयुक्त सैन्य अभ्यास में जौहर दिखायेंगे भारतीय सैनिक


नयी दिल्ली:- भारतीय सेना के दो सौ सैनिकों का एक दल रूस के ओरेनबर्ग क्षेत्र में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के छठे संयुक्त सैन्य आतंकवाद रोधी अभ्यास ‘शांतिपूर्ण मिशन’ में हिस्सा ले रहा है।
सोमवार को शुरू हुआ यह सैन्य अभ्यास 25 सितम्बर तक चलेगा। भारतीय दल में वायु सेना के 38 सैनिक भी शामिल हैं। अभ्यास में एससीओ के आठ सदस्य देशों भारत, रूस, चीन, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान और उज्बेकिस्तान की सेनाओं के चार हजार से अधिक सैनिक हिस्सा ले रहे हैं। इस अभ्यास का उद्देश्य एससीओ सदस्य देशों के बीच घनिष्ठ सैन्य सहयोग बढाना तथा सेनाओं की क्षमता बढाना है।
भारतीय दल वायु सेना के दो मालवाहक विमानों आई एल-76 में रूस गये हैं और जाने से पहले उन्हें दक्षिणी पश्चिमी कमान में गहन प्रशिक्षण दिया गया है। अभ्यास के दौरान सभी सैन्यकर्मी अपनी अपनी सेनाओं की श्रेष्ठ विधाओं और अनुभवों को साझा करेंगे। अभ्यास में सैनिक बहुराष्ट्रीय और संयुक्त कमान में शहरी क्षेत्रों में आतंकवाद रोधी अभियानों के लिए विशेष रूप से अभ्यास करेंगे। पेशेवर संवाद, ड्रिल के बारे में परस्पर समझ , संयुक्त कमान तथा आतंकवादी खतरों से निपटना भी अभ्यास का हिस्सा है।

%d bloggers like this: