April 17, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अर्जेन्टीना को 4-3 से हराया

ब्यूनस आयर्स:- भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अर्जेन्टीना दौरे की सकारात्मक शुरुआत करते हुए गत ओलंपिक चैंपियन को यहां पहले अभ्यास मैच में 4-3 से हराया। निलाकांत शर्मा (16वें मिनट), हरमनप्रीत सिंह (28वें मिनट), रूपिंदर पाल सिंह (33वें मिनट) और वरूण कुमार (47वें मिनट) ने मंगलवार रात हुए मुकाबले में भारत की ओर से गोल दागे। मेजबान टीम की ओर से ड्रैग फ्लिकर लिएंड्रो तोलिनी (35 और 53वें मिनट) ने दो जबकि मासियो कासेला (41वें मिनट) ने एक गोल किया। भारतीय कोच ग्राहम रीड ने जीत के बाद कहा- यह काफी अच्छा अभ्यास मैच था जिसमें दोनों टीमों ने कड़ी प्रतिस्पर्धा पेश की। ओलंपिक चैंपियन अर्जेन्टीना जैसी टीम के खिलाफ जीत दर्ज करना हमेशा अच्छा होता है क्योंकि इससे हमारे आत्मविश्वास का स्तर बढ़ेगा। दोनों ही टीमों ने पहले क्वार्टर में धीमी शुरुआत की लेकिन भारतीय टीम ने दूसरे क्वार्टर में तेजी दिखाई। शिलानंद लाकड़ा ने भारत के पहले गोल की नींव रखी। उनके सटीक पास पर सर्कल के अंदर मौजूद निलाकांत ने अर्जेन्टीना के गोलकीपर को पछाड़ते हुए भारत को बढ़त दिलाई।
भारत ने इसके बाद लगातार हमले करके विरोधी टीम को बैकफुट पर रखा। अर्जेन्टीना ने भारत के आक्रामक प्रदर्शन का जवाब देते हुए जल्द ही पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया लेकिन अनुभवी गोलीकपर पीआर श्रीजेश ने मेजबान टीम के प्रयास को नाकाम कर दिया। दिलप्रीत सिंह की बदौलत भारत ने 28वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया और हरमनप्रीत ने दमदार शॉट की बदौलत मेहमान टीम को 2-0 से आगे कर दिया। अर्जेन्टीना ने तीसरे क्वार्टर में मजबूत वापसी की जब तोलिनी ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला। भारत ने भी इसके तुरंत बाद पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया और अनुभवी रूपिंदर ने गोल करके भारत को 3-1 से आगे कर दिया। अर्जेन्टीना ने हालांकि 42वें मिनट में कासेला की बदौलत एक और गोल दागकर भारत की बढ़त को कम किया। अर्जेन्टीना को इसके बाद एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन युवा भारतीय गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक ने इस प्रयास को विफल कर दिया। भारत ने अंतिम क्वार्टर में प्रभावी प्रदर्शन करते हुए अपनी बढ़त बरकरार रखी। दिलप्रीत ने 47वें मिनट में भारत के लिए एक और पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया और पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के बाद टीम में वापसी कर रहे वरूण ने गोल करने में कोई गलती की। तोलिनी ने 53वें मिनट में अर्जेन्टीना की ओर से एक और गोल करके स्कोर 3-4 किया लेकिन इसके बाद भारत के डिफेंस ने मेजबान टीम को और गोल नहीं करने दिए और भारत ने जीत दर्ज की।
रीड ने कहा- हम सर्कल में मौके बनाने में सफल रहे और इन्हें भुनाया भी। हमने राष्ट्रीय शिविर में इसी पर काम किया था। उन्होंने कहा- लेकिन हमने अर्जेन्टीना को मैच में वापसी का मौका दिया विशेषकर तीसरे क्वार्टर में जहां उन्होंने दो गोल दागे। जब आप उनके जैसी मजबूत टीम के खिलाफ खेलते हो तो हमें सभी क्वार्टर में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत होती है।
भारत अपना दूसरा अभ्यास मैच ओलंपिक चैंपियन अर्जेन्टीना के खिलाफ बुधवार को खेलेगा। रीड ने कहा-प्रत्येक मैच से हम कुछ सीखेंगे और मुझे लगता है कि अभी बेहतर होने की गुंजाइश है। हम बुधवार को भी अच्छे मुकाबले को लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने कहा- जब हम 2 प्रो लीग मैचों में घरेलू टीम से भिड़ेंगे जो इन मैचों में खेलने का निश्चित तौर पर फायदा मिलेगा। भारत 11 और 12 अप्रैल को अर्जेन्टीना के खिलाफ एफआईएच हॉकी प्रो लीग के दो मुकाबले खेलेगा।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: