अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पहली छमाही में भारतीय ऑटो कलपुर्जा उद्योग 65 फीसदी बढ़ा


नयी दिल्ली:- चाूल वित्त वर्ष की पहली छमाही में भारतीय ऑटो कलपुर्जा उद्योग 65 प्रतिशत बढ़कर 1.96 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया जिसमें निर्यात 76 प्रतिशत बढ़कर 68746 करोड़ रुपये और आयात 71 प्रतिशत बढ़कर 64310 करोड़ रुपये रहा है।
भारतीय ऑटो कलपुर्जा विनिर्माण उद्योग के शीर्ष संगठन ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चर्स एसोसियेशन ऑफ इंडिया (एक्मा) ने आज यहां जारी अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। इसमें कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में यह उद्योग पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि की तुलना मे 65 प्रतिशत बढ़ा है।
एक्मा के महानिदेशक विन्नी मेहता ने आज कहा कि आपूर्ति के कारणों से वाहनों की बिक्री प्रभावित होने के बावजूद ऑटो कलपुर्जा उद्योग का प्रदर्शन बेहतर रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय कंपनियों का निर्यात आयात से अधिक रहा है जिससे करीब 60 करोड़ डॉलर का अतिशेष विदेशी मुद्रा अर्जित हुयी है।
इस मौके पर एक्मा के अध्यख संजय कपूर ने कहा कि वाहनों की मांग में जबरदस्त तेजी आयी लेकिन सेमीकंडक्टर की अापूर्ति में आ रही समस्याओं के साथ ही लागत बढ़ने और लॉजिस्टिक लागत बढ़ने तथा कंटेनरों की उपलब्धता आदि के कारणाें से ऑटोमोबाइल उद्योग प्रभावित रहा है। इसके सबके बावजूद भारतीय ऑटो कलपुर्जा उद्योग तेजी से आगे बढ़ रहा है और विदेशी बाजारों में तेजी से बढ़ने के साथ ही नियामक अनुपालनों के लिए मूल्य संवर्धन किया गया है।

%d bloggers like this: