June 19, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

लोकधुन में बच्चों को भावेल, कॉन्सोनेंट और टेंस गाकर पढ़ाते है शिक्षक परमेश्वर, कुमार विश्वास और अमिताभ कर चुके है प्रशंसा

गिरिडीह:- झारखंड के गिरिडीह जिले में उग्रवाद प्रभावित डुमरी प्रखंड अंतर्गत गुलीडाडी गांव निवासी शिक्षक परमेश्वर पढ़ाने की शैली की वजह से देशभर में चर्चित हो रहे है। ग्रामीण बच्चों को पढ़ाने की विशेष शैली की वजह से कुमार विश्वास और अमिताभ बच्चन ने भी इनके पढ़ाने की शैली की प्रशंसा की है।
परमेश्वर ग्रामीण बच्चों को गाकर अंग्रेजी पढ़ाते हैं, लोकधुन पर यह बच्चों भावेल, कान्सोनेंट, टेंस पढ़ाते हैं, जिससे पाठ्य बच्चों के लिये रुचिकर हो जाता है। यह पाठ्य शैली इतना असरदायक है कि बच्चे घर में खेल-खेल में यही गाते रहे हैं।
बच्चों को अंग्रेजी पढ़ाने का परमेश्वर का वीडियो वायरल हुआ तो कवि कवि कुमार विश्वास ने भी अपने ट्विटर एकाउंट पर इसे अपलोड किया था। कुमार विश्वास ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा था कि काश, मुझे भावेल और कांसोनेंट ऐसे किसी म्यूजिकल गुरुजी ने पढ़ाए होते। कुमार विश्वास के इस वीडियो को अमिताभ बच्चन ने भी टैग किया था।
खास बात यह है कि आम तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में अंग्रेजी की कक्षा से बच्चे भागते रहते हैं, मगर, यहां बच्चे परमेश्वर की कक्षा का इंतजार करते रहते हैं, खासकर जिस तर्ज पर गायक रविंद्र जैन से गीता का उपदेश गाया है, उसी तर्ज पर टेंस पढ़ाते हैं। टीचर परमेश्वर बताते हैं कि पाठ्य को रुचिकर बनाने के लिये, उन्होंने ऐसा किया था। जिसमें उन्हें सफलता मिली. इससे उनका हौसला बढ़ा और वह आगे बढ़ते चले गये।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: