March 3, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

किशनगंज में परीमर्जन पोर्टल पर खेसरा सुधार के ज्यादा मामले दो प्रखंडो में लंबित

किशनगंज 22 फरवरी:- बिहार में ऑनलाइन व्यवस्था करने के बाद दाखिल खारिज के लिए याचिकाओं की संख्या तो बढ़ गई हैं लेकिन ससमय पर निष्पादन का हाल अभी भी वही है। स्थिति यह है कि पांच प्रतिशत याचिकाएं भी समय पर निष्पादित नहीं हो पाती हैं। इसकी उपलब्धि का प्रतिशत दो अंकों में हासिल करने वाले अंचलों की संख्या गिनी-चुनी है।किशनगंज में परीमर्जन पोर्टल पर खेसरा सुधार ज्यादा मामले दो प्रखंडो में लंबित हैं।
इसीलिए जिले के सभी अंचलाधिकारियों के कार्यों की समीक्षा बैठक में ऑनलाइन दाखिल खारिज,भू लगान वसूली,सेस ,मांग वसूली, अभियान बसेरा, बासगीत पर्चा वितरण,एलपीसी निर्गत करने की अद्यतन स्थिति, गैर मजरूआ आम भूमि तथा गैर मजरूआ मालिक भूमि बंदोबस्ती ,लोक भूमि अतिक्रमण ,जल संचयन का अतिक्रमण,न्यायालय वाद, भू हदबंदी,भू-दान ,सरजमीं सेवा आदि के बिन्दु पर विस्तृत चर्चा करते हुए पिछली बैठक में दिए गए निर्देश के अनुपालन की यहां समाहरणालय सभागार में जिलाधिकारी डाॅ आदित्य प्रकाश ने समीक्षा की और न्यायिक वादों के त्वरित निष्पादन का सख्त निर्देश सभी अंचलाधिकारियो को दिया।
उन्होंने जिले में ऑनलाइन दाखिल खारिज की प्रगति मात्र 65.28% पाया तथा ठाकुरगंज अंचल में सबसे कम 53.38% मामलो का निष्पादन पर डी एम ने असंतोष व्यक्त करते हुए नियमानुसार त्वरित निष्पादन के निर्देश दिए। परीमर्जन पोर्टल पर खेसरा सुधार तथा डाटा एंट्री की समीक्षा में पाया गया कि ज्यादा मामले ठाकुरगंज और कोचाधामन में लंबित है।
तद्नुसार डीएम के द्वारा दोनों खराब प्रदर्शन वाले अंचलों समेत सभी अंचलाधिकारियों को निर्देश दिया कि संभावित सुधार वाले मामलो को लंबित नहीं रखें,नियमानुसार कार्रवाई करें या संबंधित वरीय पदधिकारियों को अग्रसारित करें।
सभी अंचलाधिकारी को कंपाईलेशन शीट पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।खराब प्रदर्शन वाले अंचल को निर्देश दिया गया कि डीसीएलआर से समन्वय के द्वारा ऑनलाइन अपलोड,एंट्री सुनिश्चित कराए। इसी प्रकार राजस्व कर्मियों के स्तर पर मामलो पर गंभीरतापूर्वक कार्रवाई नहीं होने पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि खराब प्रदर्शन वाले कर्मियों से स्पष्टीकरण भी करें तथा अपर समाहर्त्ता राजस्व कर्मियों के साथ समीक्षा बैठक करें। अभियान बसेरा,वासगीत पर्चा वितरण में अधिकतम मामला कोचाधामन व ठाकुरगंज में पाए जाने पर जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश सभी अंचलाधिकारी को दिया कि अगले माह के मध्य में एक तिथि निर्धारित कर वासगीत पर्चा का वितरण करें।
बैठक में अपर समाहर्ता।ब्रजेश कुमार के अतिरिक्त डीटीओ रवींद्र नाथ गुप्ता,एसडीएम, वरीय उप समाहर्ता राहुल वर्मन, डीसीएलआर,जिला नीलाम पत्र पदाधिकारी रंजीत कुमार,वाणिज्य कर संयुक्त आयुक्त तथा सभी वरीय उप समाहर्ता, सभी अंचल अधिकारी व संबंधित सभी पदाधिकारी उपस्थित थे।

संवाददाता सुबोध

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: