April 17, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

जरूरी खबर: अगले महीने से पीएनबी खाताधारक इन एटीएम से नहीं निकाल पाएंगे पैसे

नई दिल्ली:- साल 2021 तक देश में डिजिटल लेनदेन चार गुना तक बढ़ने की उम्मीद है। कोरोना काल में बैंकिंग फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़े हैं। ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए भारतीय बैंकों ने कई कदम उठाए हैं। बैंक समय-समय पर फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए दिशानिर्देश जारी करते रहते हैं। लेकिन तब भी जालसाज बैंक खातों से पैसों की निकासी कर ही लेते हैं। इसके मद्देनजर देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने खाताधारकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। अगर आपका भी पीएनबी में खाता है, तो यह आपके लिए जरूरी खबर है।
नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से नहीं कर पाएंगे लेनदेन
अगले महीने यानी एक फरवरी 2021 से पीएनबी ग्राहक नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से लेनदेन नहीं कर पाएंगे। यानी आप नॉन-ईवीएम मशीनों से पैसों की निकासी नहीं कर पाएंगे। हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडिल पर इसकी जानकारी दी थी।

पीएनबी ने ट्वीट कर दी जानकारी

इस संदर्भ में पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके बताया कि, ‘अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए पीएनबी नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से 01.02.2021 से लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) को प्रतिबंधित करेगा। गो-डिजिटल, गो-सेफ…!’

क्या होता है नॉन-ईएमवी एटीएम?

नॉन-ईएमवी एटीएम वह होते हैं, जिनमें लेनदेन के दौरान कार्ड नहीं रखा जाता है। इसमें मैग्नेटिक स्ट्रिप के जरिए डाटा को रीड किया जाता है। इसके अतिरिक्त ईएमवी एटीएम में कार्ड को कुछ सेकेंड्स के लिए लॉक हो जाता है।

ग्राहकों को दी थी PNBOne एप की सुविधा

इससे पहले पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को PNBOne एप के जरिए आप अपने एटीएम डेबिट कार्ड को ऑन या ऑफ करने की सुविधा दी थी। आप अपने कार्ड को इस्तेमाल नहीं करने पर उसे ‘ऑफ’ यानी बंद कर सकते हैं। इससे आपके बैंक खाते में जमा पैसा सुरक्षित रहेगा।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: