January 27, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

एसबीआई ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, चेक से बड़ी पेमेंट पर लागू होगा पॉजिटिव पे सिस्टम नियम

नयी दिल्ली:- भारतीय स्टेट बैंक ने एक जनवरी 2021 से चेक पेमेंट के लिए नए सिस्टम को लागू कर दिया है। इस नए सिस्टम के मुताबिक 50,000 रुपए से ज्यादा के भुगतान के लिए जरूरी विवरणों को दोबारा कंफर्म करने की आवश्यकता होगी। बता दें कि नया पॉजिटिव पे सिस्टम एक जनवरी से सक्रिय हो गया है। एसबीआई ने ट्विटर के जरिए इस बात की जानकारी दी और कहा कि हम आरबीआई के दिशानिर्देशों के आधार पर नए पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत कर रहे हैं। इसमें चेक जारीकर्ता को पेमेंट के समय खाता संख्या, चेक संख्या, चेक राशि, नाम जैसे विवरण देने होंगे। ऐसा करने से फर्जीवाड़े से बचने में मदद मिलेगी। एसबीआई ने लिखा कि चेक के माध्यम से किए गए आपके लेनदेन को सुरक्षित रखते हुए, एसबीआई एक जनवरी से पॉजिटिव पे सिस्टम प्रक्रिया की शुरुआत कर रहा है। इस पर ज्यादा जानकारी के लिए अपने नजदीकी एसबीआई शाखा से संपर्क करें।

बता दें भारतीय रिजर्व बैंक ने चेक आधारित लेनदेन की सुविधा को सुरक्षित बनाने के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम को लागू करने का फैसला किया था, यह नया नियम एक जनवरी 2021 से प्रभावी हो गया है। इस नए नियम के माध्यम से धोखाधड़ी के मामलों को कम करने पर ज्यादा जोर दिया जाएगा। इसके अलावा आरबीआई ने बैंकों को अपने ग्राहकों को इस नियम को लेकर जागरुक करने की सलाह दी है।
पॉजिटिव पे सिस्टम के माध्यम से चेक से होने वाली बड़ी पेमेंट से पहले कुछ आवश्यक जानकारियों को दोबारा कंफर्म करना होगा। चेक जारी करने वाली व्यक्ति अदाकर्ता बैंक को एसएमएस, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल एप, एटीएम जैसे इलेक्ट्रानिक माध्यम से कुछ आवश्यक जानकारी देगा। इस डिटेल्स को सीटीएस द्वारा मिलान किया जाएगा। यह सुविधा नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन इंडिया की ओर से विकसित की जा रही है।

Recent Posts

%d bloggers like this: