अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

इफको ने नकई के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया


नयी दिल्ली:- इंडियन फार्मर फर्टिलाइजर कॉपरेटिव (इफको) ने सहकारिता आन्दोलन के दिग्गज नेता और अपने अध्यक्ष बलविंदर सिंह नकई के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। इफको मुख्यालय में आज विशेष सभा का आयोजन किया गया और श्री नकई को श्रद्धांजलि दी गयी । इफको के प्रबंध निदेशक उदय शंकर अवस्थी ने कहा कि श्री नकई के निधन से इफको परिवार ने अपना अभिभावक खो दिया है। उन्होंने कहा कि श्री नकई सहकारिता के माध्यम से किसानों के उत्थान के लिये लगातार समर्पित भाव से काम कर रहे और इस आन्दोलन को एक नये मुकाम पर पहुंचाया । वह पर्यापरण को लेकर काफी संवेदनशील थे और उर्वरकों के संतुलित उपयोग पर जोर देते रहते थे ताकि लम्बे समय तक मिट्टी की उर्वराशक्ति बनी रहे ।
इफको सूत्रों ने आज यहां बताया कि श्री नकई का निधन पंजाब के भटिंडा में कल देर रात हो गया। वह 87 वर्ष के थे। वह पहली बार 14 मई 2014 को इफको इफको बोर्ड के अध्यक्ष निर्वाचित हुए थे । इसके बाद नौ मई 2019 को दोबारा अध्यक्ष चुने गये थे । उन्होंने आजीवन सहकारिता के लिए काम किया था ।
श्री नकई करीब पांच दशक से अधिक तक इफको से जुड़े रहे । वह 1977 में ही इफको के मनोनीत निदेशक हो गये थे । वह लगातार नौ बार इफको के बोर्ड के लिए चुने गये। वह पांच बार इफको के उपाध्यक्ष भी चुने गये थे ।

%d bloggers like this: