January 21, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बजट सत्र छोटा हुआ तो होगा बहिष्कार और किसानों के समर्थन में 30 जनवरी को बनेगी मानव श्रृंखला-तेजस्वी

पटना:- बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने इस बार विधानमंडल का बजट सत्र छोटा होने पर उसका बहिष्कार करने की चेतावनी देते हुए कहा कि तीन कृषि सुधार कानून के विरोध में आंदोलन कर रहे किसानों के समर्थन में 30 जनवरी को महागठबंधन के सभी घटक दल के नेता-कार्यकर्ता मानव श्रृंखला बनाएंगे ।
श्री यादव ने रविवार को महागठबंधन के घटक कांग्रेस और वाम दलों के नेताओं के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कल उनकी मुलाकात विधानसभा अध्यक्ष के साथ हुई थी और इस मुलाकात में सभा अध्यक्ष ने उन्हें बताया कि इस बार कोरोना के कारण विधान सभा का बजट सत्र संक्षिप्त होगा । उन्होंने कहा कि महागठबंधन की मांग है कि बिहार विधानसभा के बजट सत्र को पारंपरिक तरीके से, जो माह-डेढ़ माह लंबा होता है, चलाया जाए। ऐसा नहीं किये जाने पर बजट सत्र का बहिष्कार और मुख्यमंत्री-उप मुख्यमंत्री आवास का घेराव किया जाएगा।
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि हाल में संपन्न चुनाव के बाद होने वाले इस सत्र में विधायक अपने अपने इलाके की समस्याओं को सरकार के सामने रखना चाहते हैं लेकिन सरकार विपक्ष के सवालों से बचना चाहती है। इसलिए बजट सत्र छोटा करने की बात कह रही है। उन्होंने कहा कि कोविड परिस्थितियों में ही चुनाव हो गए, जनसभाएं हो गईं, स्कूल-कॉलेज खुल गए, तो फिर ऐसी क्या दिक्कत है कि 243 लोग एक साथ नहीं बैठ सकते। यह सरकार की चाल है कि वह विपक्षी विधायकों के सवालों से बच सके।श्री यादव ने बिहार और केंद्र सरकार को किसान विरोधी करार देते हुए कहा कि तीनों कृषि कानून किसानों के हित में नहीं है बल्कि यह कॉरपोरेट जगत को फायदा पहुंचाने के लिए बनाया गया है । इसके विरोध में किसान दिल्ली की सीमा पर प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन सरकार उनकी मांगों को सुन नहीं रही है। सरकार को किसानों की जान की परवाह भी नहीं है। उन्होंने कहा कि 30 जनवरी को महात्मा गांधी की शहादत के दिन राष्ट्रीय जनता दल (राजद) समेत महागठबंधन के सभी घटक दलों के नेता और कार्यकर्ता मानव श्रृंखला बनाएंगे। यह मानव श्रृंखला राजधानी पटना से लेकर पंचायत स्तर तक बनाई जाएगी। नेता प्रतिपक्ष ने कोरोना वैक्सीन के के संबंध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा,” इसे मोदी या भाजपा ने नहीं, बल्कि देश के काबिल वैज्ञानिकों ने बनाया है। अभी वैक्सीन आया तो नहीं है। टेस्टिंग-ट्रायल चल ही रहा है। पहले सरकार अपनी प्रक्रिया पूरी करे, फिर देखेंगे । ” श्री यादव का ध्यान जब इस ओर दिलाया गया कि जनता दल यूनाइटेड (जदयू) राज्य कार्यकारिणी की बैठक में कुछ नेताओं ने चुनाव के दौरान भाजपा पर ‘छूरा भोंकने’ जैसे आरोप लगाए हैं, तब उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार को जैसे को तैसा मिला है। उन्होंने भी तो कई नेताओं को धोखा दिया है। अब उन्हीं कर्मों का फल उन्हें भुगतना पड़ रहा है।

Recent Posts

%d bloggers like this: