May 11, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए हिम्मत एप विकसित

टेलीमेडिसिन सेवा का भी हुआ शुभारम्भ

धनबाद:- उपायुक्त उमाशंकर सिंह के निर्देश पर होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड संक्रमित मरीजों को उचित उपचार एवं परामर्श उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बुधवार को हिम्मत एप्प के माध्यम से टेलीमेडिसिन सेवा का शुभारंभ किया गया।
इस संबंध में उपायुक्त ने बताया कि कई बार होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित मरीजों की निगरानी, उन्हें उचित उपचार तथा परामर्श उपलब्ध कराने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।
उन्होंने बताया कि इसी संदर्भ में आज से होम आइसोलेशन में रह रहे सभी संक्रमित मरीजों एवं जिला अंतर्गत स्थित सभी कोविड अस्पतालों में भर्ती मरीजों हेतु टेलीमेडिसिन सेवा प्रारंभ की गई है।
होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित मरीजों से जूम कॉल या गूगल मीट के माध्यम से विशेषज्ञ चिकित्सक टेलीमेडिसिन स्टूडियो से जुड़ेंगे तथा उन्हें उचित परामर्श उपलब्ध कराएंगे।
उन्होंने बताया कि इस हेतु डीएमएफटी पीएमयू तथा डीसीआईपी इंटर्न द्वारा हिम्मत एप्प विकसित किया गया है। जिसके माध्यम से संक्रमित मरीज लॉगिन कर विशेषज्ञ चिकित्सकों से किसी भी वक्त 24 घंटे संपर्क कर सकते हैं तथा परामर्श प्राप्त कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि किसी भी आपात परिस्थिति में मरीज इस मोबाइल ऐप के माध्यम से एसओएस का प्रयोग कर टेलीमेडिसिन स्टूडियो में अलर्ट भेजेंगे। जिससे उन्हें अविलंब सहायता प्रदान की जा सकेगी। साथ ही चिकित्सकों द्वारा दिए गए परामर्श का प्रिस्क्रिप्शन भी इस पोर्टल पर मरीजों के अवलोकन हेतु अपलोड किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में टेलीमेडिसिन स्टूडियो में सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।
हिम्मत एप का दिया गया प्रशिक्षण
बुधवार को परिसदन के सभागार में टेलीमेडिसिन स्टूडियो में प्रतिनियुक्त सभी चिकित्सकों एवं कर्मियों हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण के दौरान डीएमएफटी पीएमयू के श्री शुभम सिंघल ने पावर प्वाइंट के माध्यम से सभी को प्रेजेंटेशन दिया तथा डीसीआईपी इंटर्न श्री शकुन ने सभी को हिम्मत ऐप, की विशेषताओं तथा कार्यप्रणाली के विषय में विस्तार से अवगत कराया।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: