अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

चारधाम सहित हेमकुण्ड साहिब की यात्रा शनिवार से शुरू होगी


देहरादून:- उत्तराखंड उच्च न्यायालय (हाईकोर्ट) के निर्देश के बाद शुक्रवार को राज्य पर्यटन विभाग ने चारधाम यात्रा शनिवार से शुरू करने की अनुमति दे दी है। इसके साथ ही, पांचवें धाम के रूप में प्रतिष्ठित सिखों के पवित्र धाम हेमकुण्ड साहिब में भी कल से दर्शनों की अनुमति दे दी गई है।
चारधाम देवस्थानम प्रबंधन परिषद द्वारा अलग से मानक प्रचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी करने की प्रक्रिया अभी चल रही है।
राज्य के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने आज बताया कि शनिवार यानी 18 सितंबर से कोविड नियमों का पालन करते हुये बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धामों की यात्रा आम श्रद्वालुओं के लिये शुरू की जा रही है। उन्होंने बताया कि देवस्थानम बोर्ड यात्रा के लिए अलग से एसओपी जारी करेगा। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में चारधाम यात्रा बंद कर दी गई थी लेकिन अब यात्रा को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।
इसके साथ ही, पांचवें धाम हेमकुण्ड साहिब गुरुद्वारे की यात्रा भी कल से श्रद्धालु कर सकेंगे। इस सम्बन्ध में गुरुद्वारा ट्रस्ट ने आज निर्देश जारी कर दिये। राज्य सरकार और ट्रस्ट के अनुसार, प्रतिदिन एक हजार श्रद्धालु गुरुद्वारे में दर्शनार्थ प्रवेश कर सकते हैं। ट्रस्ट ने 60 साल से ऊपर और 10 साल से कम उम्र के बीमार लोगों को यात्रा न करने की अपील की है। यात्रा के दौरान कोविड की नेगेटिव रिपोर्ट या कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट लाना अनिवार्य होगा।

%d bloggers like this: