अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

हेमंत ने ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ियों को दो करोड़ इनाम राशि देने की घोषणा की

रांची:- झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को ओलंपिक 2021 में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को दो करोड़ रुपए इनाम राशि दिए जाने की घोषणा की।
श्री सोरेन आज यहां कांके रोड रांची स्थित मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय से तीरंदाज खिलाड़ी दीपिका कुमारी, कोमालिका बारी एवं अंकिता भगत, कोच पूर्णिमा महतो तथा हॉकी खिलाड़ी निक्की प्रधान एवं सलीमा टेटे को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि राज्य के होनहार खिलाड़ियों के मेडल जीतने पर खिलाड़ियों को प्रोत्साहित राशि देने का प्रावधान किया गया है। राज्य के खिलाड़ियों को कोई दिक्कत न हो इस पर सरकार पैनी नजर रख रही है। यहां के खिलाड़ियों की रफ्तार को गति देने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। मुख्यमंत्री ने ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को दो करोड़, सिल्वर मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को एक करोड़ तथा ब्रोंज मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को 75 लाख रुपए इनाम राशि दिए जाने की घोषणा की। उन्होंने पेरिस में आयोजित तीरंदाजी विश्वकप में देश के लिए मान बढ़ाने वाली तीरंदाज खिलाड़ी दीपिका कुमारी को गोल्ड मेडल जीतने तथा टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने के लिए 50 लाख रुपए तथा विश्व कप तीरंदाजी में रिकर्व टीम स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने के उपलक्ष्य में अंकिता भगत तथा कोमोलिका बारी को 20-20 लाख रुपए ईनाम राशि दिए जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के खिलाड़ियों को ओलंपिक प्रतिभागी बनने पर ही 5 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि सरकार द्वारा दी जा रही है। अगाामी 23 जुलाई 2021 से टोक्यो में प्रारंभ हो रहे ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए झारखंड से चुनी गईं हॉकी खिलाड़ी निक्की प्रधान एवं सलीमा टेटे को भी 5-5 लाख रुपए प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश से बाहर खेलने वाले सभी खिलाड़ियों एवं कोच का 15 लाख रुपए का बीमा कराया जाएगा जिसका प्रीमियम सरकार भरेगी। उन्होंने दीपिका कुमारी तथा उनके पति अतनु दास को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि तीरंदाजी विश्वकप में गोल्ड मेडल जीतना देश के लिए गौरव की बात है। दीपिका, अंकिता भगत तथा कोमोलिका बारी ने झारखंड के साथ-साथ देश का नाम रोशन किया है। उन्होंने दीपिका से कहा कि तीरंदाजी विश्वकप में गोल्ड मेडल जीतना झारखंड के लिए सुखद पल हैं। झारखण्ड की बेटियों ने विश्व में देश का मान बढ़ाया है।
श्री सोरेन ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा तैयार नई खेल नीति राज्य के खिलाड़ियों को और आगे ले जाएगी। सरकार का प्रयास है कि राज्य के खिलाड़ी अन्य विकसित देशों के अनुरूप अपनी तैयारी कर सके इस निमित्त इन्हें आधुनिक संसाधनों से लैस किया जाए।

%d bloggers like this: