January 22, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

20 व 21 को कई स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी

पांच दिनों तक विभिन्न इलाकों में वज्रपात की आशंका

राँची:- झारखंड में आगामी 20 और 21 जुलाई कोकई स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है, जबकि अगले पांच दिनों तक विभिन्न इलाकों में वज्रपात की भी आशंका जतायी गयी है।
रांची स्थित भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने शुक्रवार को बताया कि राज्य के सात जिलों को छोड़कर शेष 17 जिलों में अब तक सामान्य बारिश हुई है। उन्होंने पांच दिनों के मौसम पूर्वानुमान के बारे मं जानकारी देते हुए बताया कि 19 जुलाई तक मॉनसून के कमजोर रहने की संभावना है, जबकि 20 और 21 जुलाई को पुनः मॉनसून के सक्रिय होने का अनुमान है। 20 जुलाई को झारखंड के उत्तर पूर्व में और 21 जुलाई को उत्तर पूर्व तथा मध्यवर्ती इलाके में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है। वहीं अगले पांच दिनों तक कई स्थानों पर वज्रपात की भी आशंका है।
अभिषेक आनंद ने बताया कि पिछले 24 घंटे में मॉनसून कमजोर रहा। इस दौरान सबसे अधिक बारिश सिमडेगा जिले के कोलेबिरा में 35 मिलीमीटर बारिश हुई। अगले दो-तीन दिनों तक तापमान के सामान्य से कुछ अधिक रहने की संभावना है। उन्होंने बताया कि राज्य में 1 जून से 17जुलाई तक 343.4मिमी बारिश रिकॉर्ड की गयी, जबकि इस दौरान औसत रूप से 376.6मिमी बारिश होती है। इस तरह से राज्य में अब तक औसत से करीब नौ प्रतिशत कम बारिश हुई है।

Recent Posts

%d bloggers like this: