March 9, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कर्नाटक में दर्दनाक घटना और लालू के खिलाफ सुनवाई, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

नई दिल्ली:- आज एक बार फिर देश की किसान संगठनों और सरकार के बीच होने जा रही बातचीत पर नजर टिक गई है। आज देखना यह है कि इस बैठक में नतीजा निकल सकता है। इसके साथ ही आज कांग्रेस कार्य समिति (CWC)) की बैठक हाेने जा रही है, जिसमें पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर स्थिति स्पष्ट होने की संभावना है। इसके अलावा आज कर्नाटक आज एक दर्दनाक घटना की भी गवाह बना। इसी तरह की ताजी और बड़ी खबरें हम आप तक पहुंचाते रहेंगे, जिस पर देश और दुनिया की नजर बनी हुई है।
किसान संगठनों और सरकार के बीच फिर वार्ता
क‍ृषि कानूनों के विरोध में जारी आंदोलन आज 58वें दिन में प्रवेश कर चुका है। आज किसान संगठनों और सरकार के प्रतिनिधियों के बीच 11वें दौर की बैठक विज्ञान भवन में होने जा रही है। वहीं इससे पहले संयुक्त किसान मोर्चा ने सरकार के कृषि सुधार कानूनों को लागू करने से डेढ़ साल के लिए टालने के प्रस्ताव को वीरवार को ठुकरा दिया। संयुक्त किसान मोर्चा की लगभग छह घंटे तक चली बैठक के बाद सरकार के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया और तीन कृषि सुधार कानूनों को रद्द करने की मांग को दोहराया गया। सरकार ने बुधवार को किसान संगठनों को कृषि सुधार कानूनों को डेढ़ साल के लिए टालने का प्रस्ताव दिया था ।
लालू यादव के खिलाफ आज सुनवाई
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू यादवसे जुड़े जेल मैनुअल उल्लंघन मामले में आज झारखंड हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। हाईकोर्ट में दायर याचिकाओं में राज्य सरकार पर लालू यादव को विशेष छूट प्रदान करने का आरोप लगाया गया है। इनमें कहा गया कि लालू यादव चारा घोटाले में सजायाफ्ता हैं, लेकिन उन्हें रिम्स के वार्ड से हटाकर केली बंगला भेजा गया, जहां उनसे राजद कार्यकर्ता बेरोक-टोक मुलाकात करते रहे।

सीडल्यूसी की बैठक आज

कांग्रेस आज अपनी शीर्ष नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडल्यूसी) की बैठक करने जा रही है जिसमें पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर स्थिति स्पष्ट होने की संभावना है। सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में नए अध्यक्ष के चुनाव के साथ साथ किसान आंदोलन और कुछ अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है। माना जा रहा है कि इस बैठक में अध्यक्ष के चुनाव को हरी झंडी दी जा सकती है और चुनाव तिथि का ऐलान भी हो सकता है।

कर्नाटक में भयंकर विस्फोट

कर्नाटक के शिमोगा जिले में वीरवार रात को ट्रक में भरकर ले जाए जा रहे विस्फोटक में धमाका हो गया, जिससे कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई और आसपास के क्षेत्र में झटके महसूस किए गए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस घटना पर शोक जताते हुए कहा कि शिवमोगा में मजदूरों की मौत से आहत हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। विस्फोट के कारण शहर के लोग भूकंप के डर से अपने घरों से बाहर निकल आए थे। शहर के बाहरी इलाके में स्थित हनासोडू गांव के पास जबर्दस्त धमाका हुआ था और जेलेटिन की छड़ों से भरे ट्रक के परखच्चे उड़ गए थे। सूत्रों के अनुसार सभी पीड़ति बिहार के रहने वाले थे और स्टोन क्रशिंग स्थल पर मजदूरी करते थे।
दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज तेजपुर केंद्रीय विश्वविद्यालय के 18वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री इस समारोह को दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित करेंगे और वर्ष 2020 में उत्तीर्ण छात्रों को डिग्री व डिप्लोमा की उपाधि प्रदान करेंगे। दीक्षांत समारोह मिश्रित तरीके से संपन्न होगा जिसमें कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सिर्फ शोध छात्र और मेधावी छात्र ही अपनी डिग्रियां और स्वर्ण पदक लेने के लिए उपस्थित रहेंगे।” शेष छात्रों को विश्वविद्यालय की ओर से डिजिटल माध्यम से डिग्री और डिप्लोमा प्रदान किया जाएगा।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: