April 13, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के खिलाफ किशनगंज में स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार : डीएम

किशनगंज 17 मार्च:- बिहार‌ सरकार के निर्देश के आलोक में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के खिलाफ किशनगंज में स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने बुधवार को यह बात कही।
उन्होंने कहा कि हर किसी के लिए जांच की सुविधा उपलब्ध है। कोरोना संक्रमित के कोरोना से निजात की भी व्यवस्था है। इसलिए, जो लोग बाहर से आ रहे हैं उनके लिए रेलवे स्टेशन में 03 टीम तैनात किया गया है। जहा यात्रियों की रैपिड एंटीजन किट के माध्यम से जांच कराया जा रहा है। इसके अलावे जो भी लोग जांच से छुट जाएँ, उनसे अपील है कि अपनी कोरोना जांच जरूर करवा लें।. साथ में परिवारवालों से भी गुजारिश है कि वह घर पर बाहर से आने वाले लोगों की जांच जरूरी तौर पर करवा लें। चंद दिनों में होली का पर्व मनाया जाएगा, इसमें कोरोना प्रभावित उक्त प्रदेशों में रहनेवाले लोग भी जिला लौटेंगे। ऐसे में इस बार होली का पर्व काफी सतर्कता से मनाने की जरुरत है। साथ ही, कांटैक्ट ट्रेसिग के लिए रजिस्टर बनाया गया है । इंट्री प्वाइंट स्थित चेकपोस्ट पर कोविड टेस्ट और वाहन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। कोविड केयर सेंटर, सदर अस्पताल, पीएचसी, हेल्थ सेंटर, बस पड़ाव, मुख्य बाजार या अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों पर कोविड जांच की व्यवस्था रहेगी। जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष 24 घंटे काम करता रहेगा। सरकारी कार्यालयों में आने वाले लोगों का भी विजिटर रजिस्टर बनेगा।
सिविल सर्जन ,डॉ नंदन ने बताया की जिले के रेलवे स्टेशन पर महाराष्ट्र, केरल एवं पंजाब राज्यों से आने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से कोविड-19 निगेटिव प्रमाण पत्र प्राप्त करने के पश्चात ही रेलवे स्टेशन के बाहर आने की अनुमति दी जाए। यदि कोई यात्री कोविड-19 के प्रमाण पत्र के साथ नहीं है, तो उनकी जांच रेपिड एंटीजन के माध्यम से तत्क्षण कराया जाए और जांच के फलाफल के आधार पर पृथकवास के संबंध में निर्णय लिया जाए। यह व्यवस्था जिले में बुधवार से लागू की गयी है ।बाह्य राज्यों से आनेवाले यात्रियों की भी जांच करायी जायेगी। इस आशय की सूचना विभिन्न एयरलाईन्स के माध्यम से दिनांक 17 मार्च एवं उसके पश्चात आनेवाले यात्रियों तक पहुंचायी जाए।इन राज्यों से आनेवाले ट्रेनों के संबंध में भी दैनिक रूप से सूचना प्राप्त कर इन ट्रेनों से उतरने वाले यात्रियों की रैपिड एंटीजन किट के माध्यम से जांच करायें और फलाफल के आधार पर उचित निर्णय लिया जाए।
जिले के सभी पंचायतों में माइकिंग कर प्रचार- प्रसार‌ किया जाएगा। जिले में जिन पंचायतों में भारी संख्या में अन्य राज्यों से यात्री आने की सम्भावना हैं उन पंचायतों में कोविड-19 की जांच की अपील की जा रही है तथा आरटीपीसीआर जांच हेतु सैम्पल लेने की व्यवस्था भी करायी गयी है। इस कार्य हेतु स्वास्थ्य विभाग के कर्मी गण तथा पंचायत प्रतिनिधियों की मदद ली जा रही है ।
डीएम ने इसके लिए पूर्व की भाँति मास्क का नियमित उपयोग, शारीरिक दूरी का पालन समेत अन्य गाइडलाइन के पालन जारी रखनें का निर्देश दिया ।

संवाददाता : सुबोध

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: