अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

नवजात शिशुओं की देखभाल में आशा कार्यकर्ता की मदद करेगा HBNC किटः स्वास्थ्य मंत्री


पटना:- बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य की 92 हजार 15 आशा कार्यकर्ता और आशा फैसिलिटेटर को एचबीएनसी (गृह आधारित नवजात देखभाल) किट मुहैया कराई जाएगी, जिससे नवजात शिशुओं की देखभाल में मदद मिलेगी।
मंगल पांडेय ने बताया कि एचबीएनसी किट मिलने से गृह आधारित नवजात शिशुओं की देखभाल करने में आशा कार्यकर्ता और आशा फैसिलिटेटर अब और सशक्त होंगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की उपस्थिति में 10 अगस्त को इसकी शुरुआत हुई थी। इस किट में डिजिटल वाच, डिजिटल थर्मामीटर, एलईडी टॉर्च विद सेल, बेबी ब्लैंकेट, बेबी फीडिंग स्पून, किट बैग एवं वेटिंग स्केल जैसी सात सामाग्री को शामिल किया गया है।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि नवजात शिशुओं के देखभाल के लिए राज्य में गृह आधारित देखभाल कार्यक्रम चलाया जा रहा है। आशा कार्यकर्ता एवं आशा फैसिलिटेटर शिशु जन्म के बाद घर-घर नवजात शिशुओं की देखभाल करती है।
अब गृह भ्रमण के दौरान आशा कार्यकर्ता और आशा फैसिलिटेटर नवजात शिशुओं की देखभाल में इस किट का उपयोग करेंगी। उन्होंने बताया कि किट के माध्यम से जांच के बाद खतरे के लक्षण देख नवजात को तत्काल उपचार के लिए उच्च स्वास्थ्य केंद्रों पर भेजा जाएगा।

%d bloggers like this: