अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

गुरु तेग बहादुर जी का 400 वां प्रकाश पर्व 3 जनवरी से

पूर्वी भारत के सिख संगत से पटना चलने का आह्वान

जमशेदपुर:- गुरु तेग बहादुर जी का 400 वां प्रकाश पर्व 3 जनवरी से मनाया जाएगा। यह आयोजन गुरु गोविंद सिंह जी के 355 वे प्रकाश पर्व के साथ ही पटना में बड़े स्तर पर होगा। इसकी तैयारी चल रही है और बिहार सरकार ने हर संभव सहयोग करने का आश्वासन गुरु गोविंद सिंह जी की जन्म स्थली तख्त श्री हरमंदिर साहिब जी पटना प्रबंधन कमेटी को दे रखा है। ऐसे में देश विदेश के साथ ही खासकर पूर्वी भारत के असम बिहार झारखंड ओडिशा पश्चिम बंगाल एवं मध्य तथा दक्षिण उत्तर प्रदेश से बड़ी संख्या में संगत दर्शन को आएगी और इसके लिए कमेटी ने तैयारियां आरंभ कर दी है।
पश्चिम बंगाल की संगत को निमंत्रण देने कमेटी के उपाध्यक्ष इंद्रजीत सिंह, धर्म प्रचार कमेटी के चेयरमैन लखविंदर सिंह, बिहार गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष सूरज सिंह नलवा, झारखंड सिख प्रतिनिधि बोर्ड के अध्यक्ष गुरचरण सिंह बिल्ला कोलकाता पहुंचे जहां श्री गुरु सिंह सभा जगत सुधार गुरुद्वारा में पश्चिम बंगाल के तकरीबन सभी गुरुद्वारा कमेटियों के प्रधान एवं महासचिव शामिल हुए।
पटना में बन रहा आधुनिक किचन
इसमें सरदार इंदरजीत सिंह द्वारा बताया गया कि संगत के ठहरने के लिए तकरीबन 500 कमरे तैयार हो जाएंगे और आधुनिक किचन स्थापित किया जा रहा है जिसमें एक घंटे में दस हजार लोगों के लिए लंगर तैयार हो जाएगा।
बिहार सरकार हर संभव सहयोग देगी
इंदरजीत सिंह लखविंदर सिंह ने बताया कि कमेटी का प्रतिनिधिमंडल बिहार के मुख्यमंत्री एवं केंद्र सरकार के प्रतिनिधि से मिल चुका है। सरकार ने भी अपनी ओर से हर तरह से तैयारी एवं सहयोग करने का आश्वासन कमेटी को दिया है।
कोविद 19 के मद्देनजर कार्यक्रम टला
धर्म प्रचारक कमेटी के प्रधान लखविंदर सिंह ने बताया कि कोविद के मद्देनजर कार्यक्रम को आज स्थगित करने की बजाय गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के साथ जोड़ दिया है जिसमें देश विदेश की संगत गुरु दरबार में शामिल हो सके और यह कार्यक्रम सात दिनों तक चलेगा।
इस बैठक में बंग विभूषण से अलंकृत बचन सिंह सरल ने गुरु तेग बहादुर जी के ढाका एवं असम के ऐतिहासिक स्थलों की जानकारी देते हुए इसे गुरु तेग बहादुर स्टडी सर्किल के रूप में विकसित करने पर जोर दिया। प्रधान सतवंत सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक का संचालन तरसेम सिंह ने किया।
इसमें बड़ा बाजार गुरुद्वारा कमेटी के वाइस प्रेसिडेंट अजीत सिंह बारी, गुरुद्वारा जगत सुधार के प्रधान तरसेम सिंह, बंगाल सेंट्रल कमेटी के प्रधान जगजीत सिंह, सचिव राजेंद्र सिंह सभरवाल मुखविंदर सिंह, नछत्तर सिंह सरबजीत सिंह , अमरजीत सिंह, सुरजीत सिंह खुशीपुर, कुलविंदर सिंह, मनदीप सिंह, जगजीत सिंह हरदेव सिंह हरजीत सिंह बग्गा, मनजीत सिंह आदि उपस्थित थे।

बड़ा बाजार गुरुद्वारा में सम्मानित हुए इंदरजीत
श्री गुरु नानक देव जी एवं श्री गुरु तेग बहादुर जी से संबंधित ऐतिहासिक बड़ा बाजार गुरुद्वारा कोलकाता में तख्त श्री हरमंदिर साहिब प्रबंधन कमेटी के उपाध्यक्ष इंदरजीत सिंह, धर्म प्रचार कमेटी के लखविंदर सिंह, झारखंड सिख प्रतिनिधि बोर्ड के अध्यक्ष गुरचरण सिंह बिल्ला, सुरजीत सिंह खुशीपुर, एवं कुलविंदर सिंह को सिरोपा एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
यहां बड़ा बाजार गुरुद्वारा कमेटी ने बैठक में बताया कि नई पीढ़ी को सिख पंथ से जोड़ने के लिए गुरु मर्यादा में रहने वाले बच्चों की फीस का आधा खर्च कमेटी वहन करती है। वरीय उपाध्यक्ष अजीत सिंह बारी ने कमेटी की धार्मिक गतिविधियों के बारे में भी जानकारी दी।

%d bloggers like this: