March 8, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

गुजरात: केवड़िया को PM मोदी की सौगात, 8 ट्रेनों को हरी झंडी बोले- इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ

नई दिल्ली:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात के केवड़िया को एक बड़ी सौगात देते हुए उसे देश के आठ बड़े शहरों से जोड़ दिया। पीएम मोदी ने आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। ये ट्रेनें केवड़िया को वाराणसी, मुंबई, अहमदाबाद, दिल्ली, रीवा, प्रतापनगर, दादर, चेन्नई से जोड़ेंगी। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि श्रेष्ठ भारत, एक भारत की खूबसूरत तस्वीर आज दिख रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरदार पटेल की भूमि को मेरा नमन, कार्यक्रम में मौजूद लोगों को मेरा अभिनंदन

पीएम मोदी के संबोधन के प्रमुख अंश

केवड़िया जगह भी ऐसी है जिसकी पहचान एक भारत-श्रेष्ठ भारत का मंत्र देने वाले, देश का एकीकरण करने वाले सरदार पटेल की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, सरदार सरोवर बांध से है।
रेलवे के इतिहास में संभवत: पहली बार ऐसा हो रहा है जब एक साथ देश के अलग-अलग कोने से एक ही जगह के लिए इतनी ट्रेनों को हरी झंड़ी दिखाई गई हो।
आज केवड़िया के लिए निकल रही ट्रेनों में एक ट्रेन पुरैच्ची तलैवर डॉ. एमजी रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन से भी आ रही है। ये भी सुखद संयोग है कि आज भारत रत्न एमजी रामचंद्रन की जयंती भी है।

देशभर से जुड़ेगा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

पीएम मोदी की केवड़िया को दी गई इस सौगात के साथ ही अब विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ तक पहुंचना भी लोगों के लिए आसान हो गया है। लोग अब ट्रेन के जरिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने के लिए केवड़िया पहुंच सकते हैं। गुजरात के नर्मदा जिले में स्थित केवड़िया आज देश के आठ बड़े शहरों से जुड़ जाएगा। प्रधानमंत्री आज आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। बता दें कि ये ट्रेनें केवड़िया को वाराणसी, मुंबई, अहमदाबाद, दिल्ली, रीवा, प्रतापनगर, दादर, चेन्नई से जोड़ेंगी।
रेलवे के आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा से मात्र करीब 5 कम दूरी पर स्थित इस पर्यावरण अनुकूल स्टेशन के निर्माण के लिए लिंक लाइन बिछाने में करीब 700 करोड़ रुपए का व्यय किया गया है। बता दें कि अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ़्रंट से यहां के लिए पीएम मोदी ने गत 31 अक्तूबर को ही पानी से उड़ान भरने वाले 15 सीट वाले विमान की सी प्लेन सेवा (Sea Plane Service) की भी शुरुआत की थी।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: