अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

राज्यपाल ने एसएसबी सीमान्त पटना के साईकिल दल को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना


पटना:- राज्यपाल फागू चौहान ने सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), सीमान्त पटना के साईकिल आरोही दल को राजभवन, पटना स्थित राजेन्द्र मण्डप से शनिवार हरी झण्डी दिखाकर नई दिल्ली के लिए रवाना किया। सीमान्त पटना का यह दल पटना से चलकर मुजफ्फरपुर में पूर्वोत्तर भारत से बिहार होकर जाने वाले साईकिल रैली के दलों के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश होते हुए दिल्ली के लिए प्रस्थान करेगा। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आयोजित इस साइकिल रैली कार्यक्रम के तहत एसएसबी के 15-15 सदस्यीय कुल दस दल देश के अलग-अलग हिस्सों से चलकर आगामी एक अक्टूबर को नई दिल्ली पहुंचेंगे और दो अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर उनके समाधि स्थल राजघाट पर एकत्रित होंगे।
एसएसबी सीमान्त पटना की ओर से आयोजित इस साइकिल रैली कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि इस बल के जवान चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी अपनी विभिन्न भूमिकाओं का सफलतापूर्वक निर्वहन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत-नेपाल की 1751 किलोमीटर और भारत-भूटान की 699 किमी. अन्तर्राष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा में सशस्त्र सीमा बल का महत्वपूर्ण योगदान है। दोनों सीमाएं खुली होने तथा इन देशों के साथ मित्रतापूर्ण सम्बन्ध होने के कारण सीमा पर दोनों तरफ के लोगों का एक दूसरे के साथ सदियों पुराना ऐतिहासिक, सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक सम्बन्ध है। इससे सशस्त्र सीमा बल के दायित्व अत्यंत चुनौतीपूर्ण और विशिष्ट प्रकृति के हो जाते हैं।
राज्यपाल ने कहा कि यद्यपि इस बल का मुख्य कार्य सीमावर्ती भारतीय नागरिकों के बीच सुरक्षा की भावना को बनाये रखना, सीमा पर होने वाले राष्ट्रविरोधी गतिविधियों, तस्करी, मानव व्यापार एवं अन्य गैर कानूनी अपराधों को रोकना आदि है किन्तु इसके ओर से सीमावर्ती क्षेत्रों में बेरोजगार युवाओं एवं महिलाओं के लिए विभिन्न प्रकार के रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण कार्यक्रमों तथा निःशुल्क मानव एवं पशु चिकित्सा शिविरों का आयोजन, सीमावर्ती नागरिकों को जरुरी सामग्रियों का वितरण तथा समय-समय पर सीमावर्ती ग्रामीण स्कूली बच्चों के बौद्धिक विकास हेतु दूसरे राज्यों का भ्रमण करवाना आदि लोक कल्याणकारी कार्य भी किये जाते हैं।
उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर सशस्त्र सीमा बल कई जन कल्याणकारी कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। “वृक्षारोपण अभियान” के तहत सीमान्त पटना, सशस्त्र सीमा बल द्वारा वर्ष 2021 में सीमावर्ती क्षेत्रों में खाली पड़ी हुई भूमि पर कुल 3.25 लाख पौधे लगाये गए हैं। इसके साथ-साथ स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से “फिट इंडिया मूवमेंट” के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

%d bloggers like this: