अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

शांति का वातावरण बनाये रखने के लिये सरकार कुछ भी करेगी : फरीदुल हक खान


ढाका:- बंगलादेश के धार्मिक मामलों के राज्य मंत्री मोहम्मद फरीदुल हक खान ने कहा है कि देश के विकास को बाधित करने के लिए एक विशेष समूह यहां विभिन्न संप्रदायों के बीच शांति के माहौल को बिगाड़ने की कोशिश कर रहा है और देश में हाल ही में दुर्गा पूजा के दौरान हिन्दू समुदाय पर कथिततौर पर हमले हुए हैं। इन जघन्य कृत्यों में शामिल कई लोगों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है और जल्द ही उनके खिलाफ फिर से कार्रवाई की जाएगी।
श्री खान ने कहा सरकार देश में शांति का माहौल बनाए रखने हर संभव प्रयास करेगी। राज्य मंत्री ने मंगलवार अपराह्न राजधानी ढाका में बंगलादेश सचिवालय में अपने कार्यालय कक्ष में एक प्रेस वार्ता में यह टिप्पणी की।
उन्होंने कहा कि हमले में जो भी लोग प्रभावित हुए हैं, उनकी मदद की जाएगी। जिन व्यवसायों और प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचाया गया है, उनका पुनर्निमाण किया जाएगा।
राज्य मंत्री ने कहा कि यह पूर्व-नियोजित हमले को कट्टपंथियों ने अंजाम दिया है, जिसमें सबसे अधिक हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत किया गया है। हमले में क्षतिग्रस्त हुये मंदिरों का फिर से निर्माण कराया जायेगा। इसके लिये स्थानीय प्रशासन, राजनीतिक नेता और विभिन्न धार्मिक संगठनाें को साथ में काम करने के लिये आगे आना होगा।
श्री खान ने कहा कि स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि दुर्गा पूजा के दौरान हुई हिंसा से प्रभावित मंदिरों, व्यवसायों, व्यक्तियों और पीड़ितों की सूची संबंधित उपायुक्त (डीसी) के माध्यम से एकत्र की जाएगी।
सांप्रदायिक सद्भाव के विषय को लेकर जमीनी स्तर पर प्रशासन द्वारा राजनीतिक नेताओं और धार्मिक संस्थानों के प्रमुखों के साथ बैठकें की जायेंगी और प्रभावित संस्थानों और व्यक्तियों के साथ विचारों का आदान-प्रदान किया जायेगा।
इस मामले में दर्ज प्राथमिकी की सुनवाई में तेजी लाने के लिए गृह मंत्रालय के माध्यम से कार्यवाही भी की जाएगी। इसके अलावा, प्रशासन द्वारा मुस्लिम, हिंदू, बौद्ध और ईसाई समुदायों के धार्मिक और सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ विचारों का आदान-प्रदान / अंतर-धार्मिक संवाद आयोजित किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय के माध्यम से एक ही शिक्षा प्रणाली शुरू करने की पहल की जाएगी।
इस बैठक में राज्य के स्थानीय शासन, ग्रामीण विकास एवं सहकारिता मंत्री स्वपन भट्टाचार्य, सांसद बीरेन सिकदर, सांसद मनोरंजन शील गोपाल, सांसद असीम कुमार उकिल, सांसद पंकज देबनाथ, धार्मिक मामलों के सचिव के अतिरिक्त सचिव एमए अवल हवलदार, धार्मिक मामलों के मंत्रालय के (संगठन और कानून) के अपर सचिव और हिंदू धार्मिक कल्याण ट्रस्ट के सचिव मोहम्मद मुनीम हसन और ढाका महानगर पूजा उत्सव परिषद के उपाध्यक्ष शैलंदनाथ मजूमदार उपस्थित रहे।

%d bloggers like this: