अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सरकार गोवा की ब्रांड इंडिया की पहचान को विस्तार देने के लिए प्रतिबद्ध : मोदी


नयी दिल्ली:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड टीकाकरण अभियान में गोवा की शानदार सफलता की सराहना करते हुए शनिवार को कहा कि यह प्रदेश ब्रांड इंडिया की एक सशक्त पहचान है और सरकार इसकी भूमिका को विस्तार देने के लिए प्रतिबद्ध है। गोवा में समूची वयस्क आबादी को कोविड टीकाकरण अभियान के तहत कोरोना टीका की पहली खुराक दिए जाने की उपलब्धि पर आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं , डॉक्टरों और लाभार्थियों से बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “गोवा के प्रत्येक पात्र व्यक्ति को वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ये बहुत बड़ी बात है। इसके लिए गोवा के सभी लोगों को बहुत-बहुत बधाई।” गोवा को देश का ब्रांड एंबेसडर बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “गोवा असीम संभावनाओं का देश है गोवा देश का बस एक राज्य भर नहीं है बल्कि ब्रांड इंडिया की एक सशक्त पहचान है और हम सब का यह दायित्व है कि गोवा की इस भूमिका को हम विस्तार दें।” प्रधानमंत्री ने कहा कि गोवा में अभी जो अच्छे काम हो रहे हैं उनमें निरंतरता बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि यह सब प्रदेश में राजनीतिक स्थिरता के कारण संभव हुआ है क्योंकि गोवा को लंबे समय के बाद सुशासन और राजनीतिक सिथरता मिली है। उन्होंने उम्मीद जताई कि गोवा के लोग इस स्थिरता को बनाए रखेंगे। गोवा को पर्यटन की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “भारत ने अपने वैक्सीनेशन अभियान में पर्यटन क्षेत्र से जुड़े राज्यों को बहुत प्राथमिकता दी है। प्रारंभ में हमने कहा नहीं क्योंकि इस पर भी राजनीति होने लगती, लेकिन ये बहुत जरूरी था कि हमारे टूरिज्म डेस्टिनेशंस खुलें।” उन्होंने कहा कि इसी सिलसिले में केंद्र सरकार ने विदेशी पर्यटकों को प्रोत्साहित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए भारत आने वाले 5 लाख पर्यटकों को मुफ्त वीजा देने का फैसला किया था। श्री मोदी ने कहा कि गोवा ने शत-प्रतिशत वयस्क आबादी को कोरोना टीके की पहली खुराक देने की उपलब्धि प्रतिकूल परिस्थितियों में हासिल की है इसलिए यह और भी महत्वपूर्ण है। इसके लिए उन्होंने सभी स्वास्थ्य कर्मियों की पीठ थपथपाते हुए कहा, “बीते कुछ महीनों में गोवा ने भारी बारिश, चक्रवात, बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं के साथ भी बड़ी बहादुरी से लड़ाई लड़ी है। इन प्राकृतिक चुनौतियों के बीच कोरोना टीकाकरण की रफ्तार को बनाए रखने के लिए सभी कोरोना वॉरियर्स का, स्वास्थ्य कर्मियों का, टीम गोवा का मैं अभिनंदन करता हूं।”
प्रधानमंत्री ने इस मौके पर उनके जन्मदिन पर शुक्रवार को देशभर में ढाई करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाने के लिए भी देश के तमाम डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई दी। उन्होंने कहा, “मैं देश के सभी डॉक्टरों, मेडिकल स्टाफ, प्रशासन से जुड़े लोगों की भी सराहना करना चाहता हूं। आप सभी के प्रयासों से कल भारत ने एक ही दिन में ढाई करोड़ से भी अधिक लोगों को वैक्सीन देने का रिकॉर्ड बनाया है।”
उनके जन्मदिन पर शुभकामनाओं तथा रिकॉर्ड तोड़ टीकाकरण के लिए श्री मोदी ने सभी के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि कल का दिन उनके लिए बहुत भावुक करने वाला था। उन्होंने कहा, “जन्मदिन तो बहुत आए और बहुत गए पर मैं मन से हमेशा इन चीजों से अलिप्त रहा हूं, इन चीजों से मैं दूर रहा हूं। पर मेरी इतनी आयु में कल का दिन मेरे लिए बहुत भावुक कर देने वाला था। कल का दिन मेरे लिए बहुत खास बन गया है। मेडिकल फील्ड के लोग, जो लोग पिछले दो साल से जुटे हुए हैं, अपनी जान की परवाह किए बिना कोरोना से लड़ने में देशवासियों की मदद कर रहे हैं, उन्होंने कल जिस तरह से वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड बनाकर दिखाया है, वो बहुत बड़ी बात है। हर किसी ने इसमें बहुत सहयोग किया है। लोगों ने इसे सेवा से जोड़ा। ये उनका करुणा भाव, कर्तव्य भाव ही है जो ढाई करोड़ वैक्सीन डोज लगाई जा सकी।” श्री मोदी ने कहा कि एक दिन में कोरोना टीके की ढाई करोड़ से अधिक खुराक दिए जाने के कीर्तिमान से भारत के सामर्थ्य और क्षमता तथा दृढ़ निश्चय का पता चलता है। इससे यह साबित होता है कि इस देश के लोग जिस लक्ष्य को हासिल करने के बारे में ठान लेते हैं उसे हासिल करके ही दम लेते हैं। उन्होंने कहा कि गोवा ने यह उपलब्धि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सब का प्रयास के मूल मंत्र का पालन करते हुए हासिल की है। इस मौके पर उन्होंने गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोहर पर्रिकर को भी याद किया।
इससे पहले प्रधानमंत्री ने टीकाकरण अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले समाजसेवियों, अग्रिम मोर्चे के कोरोना योद्धाओं, डॉक्टरों, नर्सों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और लाभार्थियों के साथ टीकाकरण के अनुभव तथा सुविधाओं के बारे में विस्तार से बात की। इस मौके पर गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत और गोवा के सांसद तथा कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

%d bloggers like this: