March 1, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

लखनऊ चिड़ियाघर से गोरखपुर प्राणि उद्यान वन्यजीवों को जल्द भेजा जायेगा

लखनऊ:- उत्तर प्रदेश में गोरखपुर के शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणि उद्यान के प्रस्तावित उद्घाटन के मद्देनजर लखनऊ चिड़ियाघर से वन्यजीवों का परिवहन इसी सप्ताह से आरम्भ किया जायेगा।
नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान (चिड़ियाघर) के निदेशक आर के सिंह ने आज यहां बताया कि यहां से गोरखपुर चिड़ियाघर के लिए तेंदुआ मादा (नन्दा), बाघ मादा (मैलानी), सेही एक जोड़ा, काला हिरन चार नर व तीन मादा, जंगली बिल्ली एक मादा, बारासिंघा दो नर व दो मादा, पाढ़ा एक जोडा, सियार एक जोडा, तीन जोडे काकड़ ,एक-एक रसल वाइपर ,दो-दो अजगर, घड़ियाल एक नर व एक मादा प्रथम चरण में यह वन्यजीव शहीद अषफाक उल्ला खाँ प्राणि उद्यान स्थानान्तरित किये जायेंगे । उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में बर्डफ्लू की स्थितिनुसार पक्षियों का अभिवहन किया जायेगा।
श्री सिंह ने बताया कि लखनऊ चिड़ियाघर की अस्वस्थ चल रहीमादा दरियाई घोड़ा आशी के स्वास्थ्य का निरीक्षण करने के लिए मथुरा वेटनरी काॅलेज के प्रोफेसर डा0 आर पी पाण्डेय, सर्जरी हैड एवं रेडियोलाॅजी ने प्राणि उद्यान के निदेशक एवं पशु चिकित्सकों से आशी के स्वास्थ्य से सम्बन्धित चिकित्सा के लिए आवश्यक सलाह-मशविरा किया
तथा प्रश्नगत मादा दरियाई घोड़ा के सम्बन्ध में प्राणि उद्यान के पशु चिकित्सकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये जिसके अनुसार कार्यवाही की जा रही है।
इसके अतिरिक्त अन्य माध्यम संस्थानों से परमर्श लिया गया। मादा दरियाई घोड़ा की स्थिति स्थिर लेकिन चिन्ताजनक बनी हुई है। वह भोजन ग्रहण नहीं कर रही है तथा अपने साथी नर दरियाई घोड़ा (धीरज) के साथ बाड़े में रह रही है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: