अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

तीन दिनों में एक ही स्थान के निकट चौथी बार मालगाड़ी हुई बेपटरी

जमशेदपुर:- टाटानगर रेलवे स्टेशन के निकट गुरुवार रात करीब 11.00बजे एक और मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गयी। मालगाड़ी पर कोयला लोड था। यह दुर्घटना भी लोको क्रांसिंग फाटक के निकट उसी स्थान पर हुई, जहां बुधवार और मंगलवार को तीन मालगाड़ी बेपटरी हुई थी। तीन दिनों के अंदर इस चौथी दुर्घटना के कारण कोलकाता रूट की सारी गाड़ियों को रोक दिया गया और हजारों यात्री घंटों विभिन्न स्टेशनों में फंसे रहे। बाद में रेलवे की पूरी टीम रातभर बेपटरी हुई मालगाड़ी को ट्रैक से हटाने में जुटी रही और पटरी की मरम्मति के बाद आवागमन को चालू कराया जा सका।
टाटानगर रेलवे स्टेशन के निकट लोको क्रासिंग के निकट मंगलवार और बुधवार को तीन मालगाड़ियों के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारणों का जायजा लेने के लिए दक्षिण पूर्व रेलवे के मुख्य संरक्षा अधिकारी और डीआरएम पूरे लाव-लश्कर के साथ गुरुवार सुबह में 6 घंटे से अधिक समय तक दुर्घटना के कारणों की तलाश की खाक छानते रहे। लेकिन टीम के जाने के कुछ ही घंटे बाद उसी स्थान के निकट रात में चौथी दुर्घटना हुई।
इससे पहले चक्रधरपुर रेल मंडल के डीआरएम विजय साहू ने निरीक्षण के पहले पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि टाटानगर स्टेशन यार्ड में लोको क्रांसिंग के समीर बार-बार डिरेलमेंट का प्रारंभिक कारण खराब मौसम और उचित रखरखाव का अभाव चिह्नित किया गया है। उन्होंने बताया कि अभी जांच चल रही है, वह किसी का मनोबल नहीं तोड़ना चाहते, लेकिन बार-बार डिरेलमेंट की जवाबदेही तय की जाएगी और जांच में दोषीय पाये जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी होगी।
डीआरएम ने बताया कि टाटानगर स्टेशन के बाद अब आदित्यपुर स्टेशन को विकसित किया जा रहा है। नया प्लेटफार्म बनाने के अलावा दो लूप लाइन का निर्माण भी वहां होगा। इससे आदित्यपुर में अवस्थित लगभग साढ़े तीन सौ से अधिक इंडस्ट्री को लाभ मिलेगा। उन्होंने यह भी भरोसा दिलाया कि चक्रधरपुर रेल मंडल क्षेत्र में अब ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी।

%d bloggers like this: