April 17, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

लगातार चौथे दिन बढ़ी सोने की वायदा कीमत, जानिए कितना हुआ दाम

नई दिल्ली:- पिछले सत्र के आई तेज बढ़त के बाद आज फिर भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई। एमसीएक्स पर फरवरी का सोना वायदा 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ 49,674 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। लगातार चौथे दिन इसमें तेजी आई है। चांदी का वायदा भाव आज 0.8 फीसदी बढ़कर 67,513 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। पिछले सत्र में सोने की कीमत 1.2 फीसदी बढ़ी थी, जबकि चांदी 1.6 फीसदी उछली थी। इस साल मजबूत डॉलर और अमेरिकी प्रोत्साहन की घोषणा के बीच सोने की कीमतों में तेजी देखी गई है।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में इतना रहा दाम

वैश्विक बाजारों में पिछले सत्र में तेज उछाल के बाद आज सोने की कीमतों में मुनाफावसूली हुई। पिछले कारोबारी दिन सोने की वायदा कीमत 1.7 फीसदी बढ़ी थी। इसके बाद यह 0.2 फीसदी घटकर 1,868.66 डॉलर प्रति औंस हो गया। अन्य कीमती धातुओं की बात करें, तो इस दौरान चांदी और प्लेटिनम भी क्रमश: 25.75 डॉलर प्रति औंस और 1,103.51 डॉलर पर लुढ़क गए।
स्वर्ण व्यापारियों की नजर यूरोपियन सेंट्रल बैंक की प्रोत्साहन योजना योजना पर है। विश्लेषकों को उम्मीद है कि ईसीबी आज अपनी मुद्रा नीति को अपरिवर्तित रखेगा लेकिन कोविड-19 की दूसरी लहर के रूप में आगे घोषणा कर सकता है।
बाजार के विश्लेषक इस बात का आकलन करने की कोशिश कर रहे हैं कि नीतिगत बदलाव क्या होंगे। बाजार के विश्लेषक टैक्स बढ़ोतरी, अमेरिका-चीन संबंध, मुद्रा बाजार भागीदारी आदि जैसे अन्य मुद्दों के बारे में अधिक स्पष्टता चाहते हैं। सोने को मुद्रास्फीति और मुद्रा दुर्बलता के खिलाफ एक बचाव माना जाता है, जो व्यापक उत्तेजना के परिणामस्वरूप हो सकता है।

पिछले साल 25 फीसदी बढ़ा सोना, चांदी में 50 फीसदी उछाल

कोरोना वायरस के प्रभाव को कम करने के लिए दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों और सरकारों द्वारा राजकोषीय उपायों ने पिछले साल सोने की कीमतों में 25 फीसदी से अधिक की वृद्धि की थी, जबकि चांदी लगभग 50 फीसदी बढ़ गई थी। भारत में सोना अपने अगस्त के उच्च स्तर यानी 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम से काफी नीचे है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: