March 6, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

गोड्डा वासियों को नये साल में मिली रेल की नयी सौगात

आजादी के 70 साल बाद नयी पटरी पर दौड़ी पूर्व रेलवे की मालगाड़ी

गोड्डा:- झारखंड के गोड्डा वासियों का आजादी के 70 के बाद रेल की सीटी सुनने का सपना गुरुवार को साकार हो गया। 21 जनवरी 2021 गोड्डा के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में आज दर्ज हो गया। दरअसल पिछले कई वर्षों के विवादों, झंझावातों से जूझते हुए आज गुरुवार को दोपहर में पहली बार डब्लू डी जी -4ध्-12790 नम्बर की इंजन लगी मालगाड़ी,गाड़ी बुला रही है सीटी बजा रही है के गीतों की सीटी बजाते हुए ट्रायल के लिए गोड्डा जिला मुख्यालय स्थित रामनगर स्टेशन पहुंची। इसी क्रम में पोड़ैयाहाट से गोड्डा तक करीब 16 किलोमीटर नवनिर्मित रेल लाइन के किनारे और गोड्डा रामनगर में निर्माणाधीन रेलवे स्टेशन पर लम्बे अर्से से रेल की सीटी सुनने को आतुर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। भारी तादाद में गोड्डा रेलवे स्टेशन और लाइन के किनारे खड़े लोगों ने हाथ हिलाकर मालगाड़ी के इंजन के चालक एवं रेलवे के अधिकारियों व कर्मियों का गर्मजोशी से स्वागत कियानी। जानकारी के मुताबिक पूर्व रेल मंडल के अधिकारी व कर्मियों की देखरेख में गोड्डा से हंसडीहा तक 32.5 किमी लंबी लाइन पर रेल की पटरी सहित ओवरब्रिज के लिए लोहे का एंगल लेकर मालगाड़ी जब गुरुवार की दोपहर गोड्डा स्टेशन पहुंची तो लोग खुशी से झूम उठे।
ट्रायल के लिए आई मालगाड़ी व रेल इंजन बुधवार को ही हंसडीहा पहुंच चुकी थी। पोड़ैयाहाट-गोड्डा रेलखंड में कुरमन गांव के पास प्वाइंट नंबर-54 पर लगभग 60 फीट व प्वाइंट 57 पर लगभग 20 फीट लाइन बिछाने काम बीते 24 घंटे में पूरा किया गया। यहां रात-दिन काम किया जा रहा था। पूर्व रेलवे के सीनियर सेक्शन इंजीनियर राजीव कुमार व प्रमोद कुमार की देखरेख में गुरुवार को उक्त नव निर्मित रेलखंड पर मालगाड़ी का ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया। इंजन के साथ मौजूद रेलवे के अधिकार्रियों के मुताबिक सब कुछ तय कार्यक्रम के अनुसार ही हुआ। ट्रायल के आई में मालगाड़ी में अधिक लोड लेकर लाया गया ताकि पटरी की क्षमता का अंदाजा लगाया जा सके। ट्रायल में यह सफल रहा।
रेल सूत्रों के अनुसार यदि सब कुछ ठीक रहा तो सम्भवतः फरवरी माह के अंत तक गोड्डा-हंसडीहा के बीच नियमित रूप से रेल परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। जिला मुख्यालय के रामनगर स्थित गोड्डा रेलव स्टेशन पर काम तेजी से चल रहा है। शेड बनाने के साथ ही अन्य सिविल वर्क को तेजी से पूरा किया जा रहा है। गोड्डा वासी सीधे जिला मुख्यालय से रेल सेवा शुरू होने से काफी उत्साह है। रेल अधिकारियों ने बताया कि हंसडीहा से गोड्डा तक रेललाइन पूरी तरह दुरुस्त है।
इस तरह गोड्डा के लिए गुरुवार का दिन ऐतिहासिक रहा। जहां आजादी के बाद पहली बार रेल इंजन की सीटी सुनाई दी।

पूर्व रेलवे के एस एस ई राजीव कुमार के मुताबिक गोड्डा से हंसडीहा नवनिर्मित रेलखंड पर मालगाड़ी का ट्रायल सफलता पूर्वक किया गया है। दो जगह लाइन में लिकिंग का काम बीते 24 घंटे में पूरा किया गया। निर्धारित कार्यक्रम के तहत ट्रायल के लिए मालगाड़ी गोड्डा स्टेशन आ गई। जनवरी के अंतिम सप्ताह या फिर फरवरी के पहले पखवारे में यहां से रेल परिचालन शुरू होने की संभावना है। इसके लिए सभी तरह की तैयारियों कर ली गई है।
इस बीच गोड्डा के सांसद निशिकांत दूबे ने ट्वीट कर दी बधाईरू। गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने पूर्व रेलवे द्वारा गुरुवार को नवनिर्मित गोड्डा रेल लाइन पर मालगाड़ी से सफलता पूर्वक ट्रायल कराये जाने पर ट्वीट कर गोड्डा वासियों के साथ कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल को बधाई देते हुए कहा कि 2009 में जिस घोषणा पर गोड्डा की जनता ने उन्हें अपना आशीर्वाद दिया, उनके विश्वास और आशीर्वाद की बदौलत आज आजादी के 70 साल बाद उनका सपना साकार हुआ है और पहली बार गोड्डा में रेल पहुंची है। गोड्डा स्टेशन में भाजपा कार्यकर्ताओं ने इस ट्रायल मालगाड़ी का स्वागत किया। भाजपा के कार्यकर्ताओं के साथ भारी तादाद में स्थानीय लोग इस ऐतिहासिक क्षण के गवाह बने।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: