June 19, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

चिकित्सा अनुदान योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को दें – उपायुक्त

रांची:- रांची के उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। समाहरणालय स्थित उपायुक्त सभागार में आयोजित बैठक में परियोजना निदेशक आईटीडीए, जिला कल्याण पदाधिकारी, विभिन्न प्रखंडों के कल्याण पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।
बैठक के दौरान उपायुक्त छवि रंजन ने कल्याण विभाग द्वारा क्रियान्वित विभिन्न योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की। इस दौरान उपायुक्त द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को संचालित योजनाओं की प्रगति सुनिश्चित करने हेतु धरातल पर अनुश्रवण-पर्यवेक्षण सुनिश्चित करने का निदेश दिया।
बैठक के दौरान उपायुक्त छवि रंजन द्वारा प्री-मैट्रिक छात्रवृति के लिए जिन बच्चों का आधार सीडिंग नहीं हुआ है, उनका आधार सीडिंग सुनिश्चित कराने का निदेश सभी प्रखंड कल्याण पदाधिकारियों को दिया गया। उपायुक्त ने कहा कि प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी के साथ समन्वय स्थापित कर बीडब्ल्यूओ आधार सीडिंग सुनिश्चित करायें। उपायुक्त ने कल्याण पदाधिकारी रांची को प्रखंडवार बच्चों की आधार सीडिंग का लक्ष्य और कितने बच्चों का अधार सीडिंग कराया गया और कितनों का बाकी है, इससे संबंधित प्रतिवेदन अगली बैठक में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। साइकिल वितरण योजना की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने इस वर्ष लिए सूची तैयार कर उपलब्ध कराने का निदेश संबंधित पदाधिकारी को दिया।

मुख्यमंत्री पशुधन योजना की समीक्षा करते हुए उपायुक्त छवि रंजन ने योजना के अंतर्गत लाभुकों की सूची उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी प्रखंड कल्याण पदाधिकारी योजना के लाभुकों की सूची तैयार करें।
चिकित्सा अनुदान योजना की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचायें। उन्होंने आवंटन आने से पूर्व ही अनुदान के लिए सूची तैयार करने का निदेश दिया। इस योजना के अंतर्गत एसटी,एससी, ओबीसी के योग्य लाभुकों को कल्याण विभाग द्वारा चिकित्सा सहायता दी जाती है। बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि अधिक से अधिक लोगों का आवेदन तैयार करें, ताकि आवंटन प्राप्त होते ही फौरन उन्हें लाभ दिया जा सके।
सरना-मसना स्थल निर्माण की समीक्षा करते हुए उपायुक्त छवि रंजन ने निर्माण के लिए ग्रामसभा कराने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि जहां भी विवादित स्थल है उसकी जांच कर विधायक, जनप्रतिनिधि से स्थान परिवर्तन के लिए प्रस्ताव तैयार करें।
धुमकुड़िया निर्माण योजना की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने लंबित प्रस्तावों को जल्द से जल्द पूरा करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि जहां कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है उसकी जांच करायें। अत्याचार निवारण योजना, कियोस्क निर्माण योजना, वैधिक सहायता, कब्रिस्तान घेराबंदी योजना आदि की भी समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
बैठक में उपायुक्त छवि रंजन ने योजनाओं के लिए प्राक्कलन तैयार नहीं करने और ससमय कार्य पूरा नहीं करने पर भवन निर्माण प्रमंडल-1 और 2 के कार्यपालक अभियंता को शोकॉज करने का निदेश दिया।
कल्याण विभाग के सभी योजनाओं के मॉनिटरिंग के लिए उपायुक्त रंजन ने पीएमयू सेल के गठन का प्रस्ताव देने का निर्देश दिया। जिला कल्याण पदाधिकारी को इससे संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश उन्होंने दिये।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: