अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सभी वर्ग के विघार्थियों को दें मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभः आयुक्त


स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के लिए चयनित विघालयों को सीबीएसई से मान्यता हेतु करें आवेदन
मेदिनीनगर:- पलामू प्रमंडल के स्कूलों में कक्षा 1 से कक्षा 12वीं तक में अध्ययन कर रहे सभी वर्ग के विघार्थियों को मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित करायें। कोई भी विघार्थी योजना के लाभ से वंचित नहीं रहनी चाहिए। यह बातें आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने कही। वे शिक्षा विभाग की प्रमंडलस्तरीय समीक्षात्मक बैठक कर रहे थे। आयुक्त ने मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना को लेकर गंभीरता जताते हुए योग्यताधारी विघार्थियों को शीघ्र लाभ देने का निदेश दिया। आयुक्त ने कोविड-19 के संभावित तीसरे लहर के मद्देनजर, खुद की बचाव एवं बच्चों को संक्रमण से बचाव को लेकर सभी शिक्षकों को टीकाकरण कराने का सख्त निदेश दिया। उन्होंने जिला शिक्षा उपनिदेशक एवं संबंधित जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधीक्षक को निदेश दिया कि वे अपने संबंधित जिलों में शत प्रतिशत शिक्षकों का टीकाकरण कराना सुनिश्चित कराएं, ताकि शिक्षण कार्य के दौरान बच्चों को कोविड-19 के खतरे से बचाव किया जा सके। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर टीकाकरण पूर्ण करायें। टीकाकरण कार्य में समस्या आने पर उन्हें बताएं, ताकि शत प्रतिशत शिक्षकों को टीका दिलाई जा सके। आयुक्त ने रसोईया के लंबित मानदेय भी नियमानुसार शीघ्र भुगतान करने का निदेश दिया है। उन्होंने ऑनलाइन एवं ऑफलाइन क्लास में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने एवं विद्यार्थियों को पुस्तक मिला या नहीं, इसकी जांच करने का निदेश दिया है, ताकि विघार्थी सही से शिक्षण कार्य कर सकें। आयुक्त ने स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में पलामू प्रमंडल के चयनित विद्यालयों को सीबीएसई से मान्यता दिलाने हेतु आवेदन कराने का निदेश दिया। उन्होंने स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के लिए चयनित विद्यालयों में बेहतर शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति करने पर बल दिया है। आयुक्त ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को जेएसएलपीएस के साथ बैठक करने एवं समन्वय स्थापित करते हुए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित पोशाक की खरीद कराने का निदेश दिया, ताकि महिलाओं को रोजगार मुहैया हो सके और विघार्थियों को गुणवत्तापूर्ण पौशाक मिल सके।
उन्होंने कहा कि चैनपुर स्थित अपैरल पार्क में अत्याधुनिक सिलाई मशीन लगाई गई है। इसमें सखी मंडल की दीदियों द्वारा वस्त्र निर्माण किया जा रहा है। पोशाक का भी निर्माण किया गया, जिसकी खरीद चैनपुर प्रखंड के विद्यालयों में किया जा रहा है। इसे बढ़ाते हुए जिले एवं प्रमंडल के सभी स्कूलों के विघार्थियों के लिए पोशाक का निर्माण कराकर खरीद कराना सुनिश्चित करायें। इसके कई फायदे होंगे। विघार्थियों को गुणवत्तापूर्ण पोशाक मिलेगा। वहीं मशीन एवं सखी मंडल की दीदियों को काम मिलेगा। इससे पलामू की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।
आयुक्त ने कहा कि स्कूलों में एलपीजी एवं अंड़ा की राशि की उपयोगिता की समीक्षा करें। उपयोगिता नहीं होने पर उसे संबंधित शीर्ष में जमा कराना सुनिश्चित करायें।
आयुक्त ने पलामू के मेदिनीनगर स्थित कन्नीराम चौक के समीप अवस्थित कन्नीराम मध्य विघालय का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्था, नामांकित छात्रों एवं शिक्षकों की संख्याबल की समीक्षा कर ठोस कदम उठाने का निदेश जिला शिक्षा अधीक्षक को दिया। उन्होंने कहा कि एक स्थल पर दो विघालयों का संचालन कदापि नहीं किया जाना है। अगर कहीं ऐसा हो रहा है, तो उसका समायोजन की प्रक्रिया करना सुनिश्चित करायें।
बैठक में आयुक्त के सचिव मतियस विजय टोप्पो, क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक शिव नारायण साहू सहित तीनों जिले के शिक्षा विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे।

%d bloggers like this: