अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

गांधी मैदान धमाका केस: चार दोषियों को फांसी, दो को आजीवन कारावास


पटना:- 27 अक्टूबर 2013 को पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में हुए सीरियल ब्लास्ट मामले में एनआईए कोर्ट ने आज सजा का ऐलान कर दिया है. कोर्ट ने सभी 9 दोषियों की सजा सुनाई है. चार दोषियों को फांसी की सजा मिली है. दो दोषियों को आजीवन कारावास मिला. दो दोषियों को 10-10 साल की जेल और एक दोषी को सात साल की सजा सुनाई गई है.
इस मामले में इम्तियाज अंसारी, हैदर अली, नवाज अंसारी, मुजमुल्लाह, उमर सिद्धकी, अजहर कुरैशी, अहमद हुसैन, फिरोज असलम, एफतेखर आलम को दोषी ठहराया गया था. कोर्ट ने इस मामले में 27 अक्टूबर को इन्हें दोषी ठहराया था. अदालत ने एक आरोपी को छोड़कर बाकी सभी 9 को दोषी करार दिया था. कोर्ट ने सबूतों के अभाव में फकरूद्दीन को रिहा कर दिया था.
दरअसल, पटना के गांधी मैदान में तत्कालीन गुजरात के मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी नरेंद्र मोदी ( वर्तमान प्रधानमंत्री ) की हुंकार रैली का कार्यक्रम था. इस वजह से गांधी मैदान और आसपास के इलाकों में भारी भीड़ मौजूद थी. भारी संख्या में लोग ट्रेनों से आ रहे थे. पटना जंक्शन से लेकर गांधी मैदान तक भीड़ ही भीड़ मौजूद थी. सुबह करीब 9.30 बजे पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर 10 पर पहला विस्फोट हुआ. इस विस्फोट में मौके पर ही एक व्यक्ति की मौत हो गई. उसी वक्त धर्मा कुली ने भागते हुए एक शख्स को पकड़ लिया. पकड़े गए व्यक्ति ने बाद में पूछताछ में स्वीकार किया कि वह आतंकी इम्तियाज है और उसकी कमर में शक्तिशाली बम बंधा हुआ है.
इम्तियाज की गिरफ्तारी के बाद उससे पूछताछ चल ही रही थी कि उसी वक्‍त उसके साथी गांधी मैदान में एक के बाद एक बलास्ट करने लगे. उस समय हुंकार रैली को नरेंद्र मोदी संबोधित कर रहे थे. सिलसिलेवार हुए कुल 7 बम धमाकों में 6 लोग मारे गए थे और 87 लोग घायल हुए थे.

कब-कब और कहां-कहां हुआ था धमाका
पहला धमाका: सुबह 9.30 बजे… पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म नम्बर 10 के शौचालय में
दूसरा धमाका: सुबह 11.40 बजे… उद्योग भवन गांधी मैदान में
तीसरा धमाका: दोपहर 12.05 बजे… रीजेंट सिनेमा हॉल के पास
चौथा धमाका: दोपहर 12.10 बजे… गांधी मैदान में बापू की पुरानी प्रतिमा के पास
पांचवां धमाका: दोपहर 12.15 बजे… गांधी मैदान के दक्षिणी हिस्से में ट्विन टावर के पास
छठा धमाका: दोपहर 12.20 बजे… गांधी मैदान के पश्चिमी हिस्से में स्टेट बैंक के पास
सातवां धमाका: दोपहर 12.45 बजे… गांधी मैदान के चिल्ड्रेन पार्क के पास

%d bloggers like this: