April 13, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल और बंगाल की धरती पर पीएम, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

नयी दिल्ली:- आज का दिन राजनीतिक मामलों में काफी अहम माना जा रहा है। जहां एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुभाष चंद्र बोस के 125वीं जयंती के अवसर पर बंगाल का दौरा करेंगे तो वहीं दूसरी तरफ ममता बनर्जी आज कोलकाता में पदयात्रा करने जा रही है। माना जा रहा है कि आज दोनों को आमना सामना हो सकता है। इसके अलावा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी एक बार फिर तमिलनाडु राज्य के दौरे पर निकलने वाले हैं। वहीं आज ही दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Prade) की फुल ड्रेस रिहर्सल भी होने जा रही है। इसी तरह की ताजी और बड़ी खबरें हम आप तक पहुंचाते रहेंगे, जिस पर देश और दुनिया की नजर बनी हुई है।
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आज 125वीं जयंती है। सरकार ने नेताजी को जन्मदिन को पराक्रम दिवस (Parakram Diwas) के तौर पर मनाने की घोषणा की है। खून के बदले आजादी देने का वादा करने वाले नेताजी का नाम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा है। 23 जनवरी 1897 को उड़ीसा के कटक में एक संपन्न बांग्ला परिवार में जन्मे सुभाष अपने देश के लिए हर हाल में आजादी चाहते थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन देश के नाम कर दिया और अंतिम सांस तक देश की आजादी के लिए संघर्ष करते रहे। ‘नेताजी’ हर कीमत पर मां भारती को आजादी की बेड़ियों से मुक्त कराने को आतुर देश के उग्र विचारधारा वाले युवा वर्ग का चेहरा माने जाते थे। वह कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे। देश की स्वतंत्रता के इतिहास के महानायक बोस का जीवन और उनकी मृत्यु भले ही रहस्यमय मानी जाती रही हो, लेकिन उनकी देशभक्ति सदा सर्वदा असंदिग्ध और अनुकरणीय रही।
बंगाल और असम दौरे पर पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बंगाल और असम के दौरे पर रहेंगे। पश्चिम बंगाल में प्रधानमंत्री नेताजी की जयंती (Netaji Jayanti 2021) के समारोह में शामिल होंगे। देश के प्रति नेताजी सुभाष चंद्र बोस की अदम्य भावना और निस्वार्थ सेवा का सम्मान करने और उन्हें याद करने के लिए सरकार ने देश की जनता विशेषकर युवाओं को प्रेरणा देने के लिए, हर साल 23 जनवरी को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री द्वारा एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। इस मौके पर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा।
फुल ड्रेस रिहर्सल को लेकर बदले रूट
गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल आज सुबह 9.50 पर शुरू होगी। परेड विजय चौक से होकर नेशनल स्टेडियम तक जाएगी। रिहर्सल खत्म होने तक विजय चौक पर किसी भी यातायात की अनुमति नहीं है।दिल्ली पुलिस ने यातायात परामर्श जारी कर कुछ रास्तों के बंद रहने और वैकल्पिक मार्ग के उपयोग की जानकारी दी है। इस बार कोरोना के चलते परेड के रूट को छोटा किया गया है और परेड विजय चौक से 3.3 किमी की दूरी तय कर नेशनल स्टेडियम तक जाएगी।
तमिलनाडु दौरे पर राहुल गांधी
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी एक बार फिर तमिलनाडु दौरे पर जा रहे हैं। इस दौरान वह में विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के चुनाव प्रचार का श्रीगणेश करेंगे। वह तमिलनाडु के कोयंबटूर से प्रचार अभियान की शुरुआत करेंगे। राहुल गांधी के प्रचार अभियान की शुरुआत कोयंबटूर से करने के पीछे खास वजह यह है कि यह न सिर्फ एआईडीएमके का मजबूत गढ़ माना जाता है बल्कि केरल और कर्नाटक से भी लगा है। तिरुप्पुर कुमारन मेमोरियल पिलर में माल्यार्पण के बाद वह औद्योगिक मजदूरों को संबोधित करेंगे । वह तिरुप्पुर में ही रात्रि विश्राम करेंगे।
ममता बनर्जी निकालेंगे पद यात्रा
ममता बनर्जी आज कोलकाता में करीब आठ किलोमीटर लंबी पदयात्रा करने वाली हैं। दोपहर 12.15 बजे ही नेताजी का जन्म हुआ था, इसलिए ममता बनर्जी दोपहर 12.15 बजे शंखनाद करके पद यात्रा शुरू करेंगी। इस पद यात्रा में ममता के साथ पार्टी के बड़े नेता और समाज के प्रतिष्ठित लोग भी मौजूद रहेंगे। इससे इलावा ममता ने पूरे पश्चिम बंगाल के लोगो से अनुरोध किया है कि नेता जी के सम्मान में लोग अपने घर में दोपहर 12.15 बजे शंख बजाएं।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: