अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

आनंद मार्ग की ओर से 1,200 पौधों का निशुल्क वितरण

जमशेदपुर:- आनंद मार्ग के प्राकृतिक कल्याण के लिए पर्यावरण सप्ताह के छठवां दिन 1 जुलाई तक लगभग 1,200 निशुल्क पौधा वितरण किया गया
सोनारी कबीर मंदिर के पास कोरोना के गाइडलाइन का पालन करते हुए मास्क पहनकर सैनिटाइजर का उपयोग करते हुए निशुल्क पौधा वितरण कर लोगों को सुनील आनंद ने बताया कि आनंद मार्ग यूनिवर्सल रिलीफ टीम ग्लोबल एवं प्रीवेंशन आफ क्रुएलिटी टू एनिमल्स एंड प्लांट्स जमशेदपुर की ओर से लोगों के बीच साल सागवान , गमार ,अकाशीया ,आम ,कटहल जामुन , आंवला तथा शहर के लोगों के बीच अन्य तरह के भी औषधीय पौधे छोटे गमले के पौधे से लेकर फलदार ,औषधीय एवं फॉरेस्ट प्लांट तक वितरित किया जा रहा है प्रत्येक व्यक्ति को इच्छा अनुसार 20 से भी ज्यादा पौधा दिया गया।
पेड़ पौधे के विशेषता को बताते हुए उन्होंने कहा कि ’एक पेड़ साल भर में लगभग 700 किलोग्राम ऑक्सीजन का उत्सर्जन करता है और एक पेड़ साल भर में लगभग 20 टन कार्बन डाइऑक्साइड सोख्ता है। एक पेड़ साल भर में लगभग 20 किलोग्राम धूल को सोख्ता सकता है। एक पेड़ लगभग 80 किलोग्राम तक पारा, लिथियम एवं लेट जैसे जहरीले धातुओं के मिश्रण को सोख्ता है और जमीन को उपजाऊ बनाता है। एक तैयार पेड़ तापमान को 1 डिग्री से 5 डिग्री तक कम करता है। एक बड़ा तैयार पेड़ साल भर में 3,700 लीटर तक बारिश करवाने में मदद करता है एवं एक तैयार पेड़ 3,500 लीटर पानी को जमीन तक पहुंचा कर ग्राउंड वाटर लेवल को बढ़ाता है , मानव कल्याण के लिए । प्राकृतिक के इसी कमी को पूरा करने के लिए आनंद मार्ग की ओर से एक छोटा सा प्रयास 7 दिवसीय निशुल्क पौधा वितरण कार्यक्रम 26 जून से 2 जुलाई तक चलाकर प्राकृतिक कल्याण के लिए किया जा रहा है । कल पर्यावरण सप्ताह के अंतिम दिन सातवा दिन 2 जुलाई को गादरा आनंद मार्ग आश्रम सुबह 7 बजे से 10 बजे तक में किया जाएगा।

%d bloggers like this: