अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

खिजरी के पूर्व विधायक स्वर्गीय उमराव साधो कुजुर नेता नहीं समाजसेवी थेःदीपक प्रकाश

रांची:- रांची के नामकुम सदाबहार चौक में खिजरी के पूर्व विधायक स्वर्गीय उमराव साधो कुजूर की 40 वीं पुण्यतिथि के अवसर पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया है ।
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद सह भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश जी उपस्थित थे ।कार्यक्रम से पूर्व पारंपरिक रीति रिवाज से कार्यक्रम स्थल पर पूजा एवम झंडा बदली किया गया , इसके पश्चात स्वर्गीय उमराव साधो कुजूर की धर्मपत्नी तुलसी कुजूर एवं राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश द्वारा संयुक्त रुप से स्वर्गीय उमराव साधो कुजूर के मूर्ति पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई ।कार्यक्रम में कई समाजसेवी के साथ पंचायत प्रतिनिधि एवम मातृ शक्ति उपस्थित थे ।
श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि दीपक प्रकाश ने कहा कि स्वर्गीय उमराव साधो कुजूर खिजरी विधानसभा क्षेत्र में नेता नहीं बल्कि समाजसेवी के रूप में प्रसिद्ध थे।पूरे दिन रात जरूरतमंद की सेवा में लगे रहते थे और 40 वर्ष की उम्र में दो बार विधायक रहते हुए सड़क दुर्घटना में उनकी मौत हो जाती है, आज भी उनके विधानसभा क्षेत्र में उनके कर्मों के कारण लोग उन्हें याद करते हैं, उनकी ईमानदारी और कर्मठता का आज भी लोग मिसाल देते हैं। अगर उनके स्थान में कोई दूसरा व्यक्ति विधायक होता तो अपने परिवार के लिए धन-संपत्ति इकट्ठा कर लेता है परंतु स्व कुजूर ने अपने परिवार के लिए सर में छत के अलावे कुछ भी रख नहीं पाए ।7 बच्चों की परवरिश अभावों में करके भी उनकी धर्मपत्नी तुलसी कुजूर ने स्वर्गीय कुजूर के संस्कार उनमें भरे है ।उनके संस्कार का ही नतीजा है आज उनके बच्चे समाज सेवा के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं।
उनकी सुपुत्री आरती कुजूर के कार्य को देखकर लोग स्वर्गीय उमराव साधो कुजूर को याद करते हैं । उनके पिता की ईमानदारी, कर्मठता और लगनशीलता उनमें झलकती है, उनपर पिता के अधूरे सपनों को पूरा करने का दायित्व है और इस दायित्व को पूरा करने में भाजपा परिवार हमेशा इस परिवार के साथ खड़ा रहेगा, उन्होंने स्वर्गीय कुजूर के साथ के कई संस्मरणों का जिक्र करते हुए कहा कैसे वे हमेशा जनता के लिए खड़े रहते थे स उन्हें विधायक होने का कोई मान नहीं था बल्कि स्वयं को आम जनता का धांगर समझते थे । सभा को भाजपा के प्रदेश कोषाध्यक्ष दीपक बंका, भाजपा महिला मोर्चा महामंत्री द्वय डॉक्टर सीमा सिंह, मंजू लता दुबे, समाजसेवी लाल कालीचरण नाथ शहदेव, समाजसेवी विमल सिन्हा जी, स्वर्गीय कुजूर के सहयोगी रहे कमल दास गोस्वामी, आशीष ठाकुर जी, पिंकी खोया जी, खिजरी विधान सभा के सांसद प्रतिनिधि प्रमोद सिंह , भाजपा रांची जिला ग्रामीण के उपाध्यक्ष प्रभु दयाल बड़ाईक जी, मंडल के अध्यक्ष अशोक मुंडा जी, महामंत्री गोरखनाथ सिंह, अनीता गाड़ी,नीलम चौधरी, रंजीता सिंह, पुष्पा देवी, दिलीप महतो, मनोज सिंह, सुनील कछप,किस्टो कुजूर, जयपाल हजाम, सोनी हेमरोम, बेला एक्का, रीना कुजूर इत्यादि ने किया । सभा का संचालन सुजीत सिन्हा एवं धन्यवाद ज्ञापन आरती कुजूर ने किया ।

%d bloggers like this: