अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कलकत्ता हाई कोर्ट की पूर्व न्यायाधीश मंजुला चेल्लूर एसआईटी प्रमुख नियुक्त


कोलकाता:- कलकत्ता उच्च न्यायालय ने पूर्व मुख्य न्यायाधीश मंजुला चेल्लूर को पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हुई कथित हिंसा की जांच के लिए गठित एसआईटी का अध्यक्ष नियुक्त किया है
मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की पीठ ने फैसला सुनाया कि एसआईटी जांच की निगरानी अदालत द्वारा की जाएगी और उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश द्वारा इसकी समीक्षा की जाएगी। खंडपीड ने हालांकि न्यायमूर्ति चेल्लुर को एसआईटी प्रमुख नियुक्त किया है।
अदालत पहले ही राज्य में भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकरियों की तीन सदस्यीय एसआईटी बना चुकी है।
राज्य सरकार ने गुरुवार को उच्च न्यायालय के आदेशानुसार राज्य में मई में कथित तौर पर चुनाव बाद हिंसा आगजनी और लूट के मामलों की जांच में एसआईटी की सहायता के लिए दस आईपीएस अधिकारियों की नियुक्ति की है।
केन्द्रीय जांच ब्यूरों बंगाल में चुनाव के बाद हिंसा के दौरान हत्या और दुष्कर्म जैसे गंभीर अपराधों की जांच कर रही है। अभी तक इस मामले में हालांकि दो लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और 34 प्राथमिकी दर्ज की गई है।
मई में बीरभूम जिले में भारतीय जनता पार्टी के एक कार्यकर्ता की हत्या के मामले में केन्द्रीय एजेंसी ने गुरुवार को आरोप पत्र दायर किया। इससे पहले बुधवार को राज्य सरकार ने सीबीआई जांच के उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का ओर रूख किया.

%d bloggers like this: