June 21, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

देश में छह साल में 15000 वर्ग किलोमीटर वन क्षेत्र बढ़ाः प्रकाश जावड़ेकर

नई दिल्ली:- विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर देश भर में पौधे लगाए जा रहे हैं। इस बीच केन्द्रीय वन, पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट करके कहा कि विश्व में ऐसे कुछ ही देशों में भारत शामिल है, जहां पिछले एक दशक में वन क्षेत्र में अच्छी बढ़ोतरी हुई है। भारत में कुल क्षेत्रफल के 24.56 प्रतिशत पर वन क्षेत्र विकसित है।
भारत जैव विविधता में धनी
विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर उन्होंने कहा कि भारत जैव विविधता व वन्य जीवों के मामले में धनी है। पिछले सात सालों में देश में बाघों की संख्या में 70 प्रतिशत, एशियाई शेर की संख्या में 70 प्रतिशत, और तेंदुए की संख्या में 60 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ वन क्षेत्र में 15000 वर्ग किलोमीटर की बढ़ोतरी हुई है। यह केन्द्र सरकार की पर्यावरण व वन्य जीवों के संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
फेम इंडिया स्कीम के तहत 10,000 करोड़ रुपये का प्रावधान
उन्होंने ट्वीट करके कहा कि देश में स्वच्छ इंधन और बिजली से चलने वाले वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा फेम इंडिया योजना के तहत 10,000 करोड़ रुपये की सहायता दी जा रही है। 7000 बिजली से चलने वाली बसों, 5 लाख थ्री व्हीलर, 55 हजार कारें, और दस लाख टू-ह्वीलर की मांग उत्पन्न करने के मकसद से इतनी महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की गई है। इससे पर्यावरण को प्रदूषण से बचाया जा सकेगा।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: