June 17, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

नंदन पहाड़ पर ऑक्सीजन पार्क बनाने के उद्देश्य से उपायुक्त ने किया वृक्षारोपण

देवघर:- देवघर के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री द्वारा नंदन पहाड़ पर ऑक्सीजन पार्क बनाने के उद्देश्य से नगर निगम एवं दैनिक जागरण द्वारा आयोजित कार्यक्रम में वृक्षारोपण कर लोगों को ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधा लगाने का आग्रह किया। इस दौरान मौके पर उपस्थित नगर आयुक्त शैलेंद्र कुमार लाल, रेड क्रॉस सोसाइटी के सदस्य एवं कोरोना काल में अपने लोगों को खोने वाले परिजनों ने पुण्य स्मृति में वृक्षारोपण किया।
इसके अलावे कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस और कोविड महामारी से हमे सीखने की जरूरत है। धरती पर सामंजस्य के साथ जीवन व्यतीत करने के बजाए हम मनुष्यों ने इसका अत्यधिक दोहन करना शुरू कर दिया ताकि हमारी आवश्यकताओं की पूर्ति हो। इस पूरे दौर में हमने एक पल के लिए भी यह नहीं सोचा कि इसके क्या दुष्परिणाम होंगे। प्रकृति के अत्यंत दोहन के परिणामों से हम सभी परिचित हैं, लेकिन आज भी दुनिया में ऐसी अनेक जगहें हैं जहाँ प्रकृति के साथ सामंजस्य बनाकर लोग खुशहाल जीवन व्यतीत भी कर रहे हैं। दूसरी तरफ हम सभी को समझने की आवश्यकता है कि पर्यावरण और मानव एक दूसरे के पूरक है। इसके बिना जीवन की परिकल्पना कठिन है। आगे उपायुक्त ने ऑक्सीजन पार्क के पहल एवं रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा 03 वर्ष तक संरक्षित करने के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि लोगों को जागरूक करते हुए जिले में विभिन्न जगहों पर वृक्षारोपण कर पर्यावरण को हरा-भरा बनाने का संदेश समाज के दे।
वृक्षारोपण के पश्चात उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने मीडिया बंधुओं से बातचीत करते हुए कहा कि कोरोना महामारी की इस विपदा में ऑक्सीजन की कमी और इसकी जरूरत से हम सभी को सीखने की आवश्यकता है। आज ये कहना गलत नही होगा कि प्रदूषण लगातार हमारी सांसें कम कर रहा है। जन्म लेने वाले बच्चों पर इसका असर भी दिख रहा है। कोविड-19 महामारी की दो लहरों के बाद हमें और सावधान और जागरूक रहने की आवश्यकता है। आज विश्व पर्यावरण दिवस पर सभी सामुहिक प्रयास करे कि आने वाली पीढ़ी को एक बेहतर कल देने के उद्देश्य से आज से ही वृक्षारोपण के साथ जल संचयन और प्लास्टिक, थर्माकोल मुक्त समाज बनाने की दिशा में जिला प्रशासन का सहयोग करें, देवघर जिला को सही मायनों में मॉडल जिला बना सके। सबसे महत्वपूर्ण है कि पर्यावरण दिवस पर हम अभी इसे बेहतर बनाने की दिशा में सोचें कि हम अपनी धरती को स्वच्छ और हरित बनाने के लिए और क्या कर सकते हैं।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: