अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सदर अस्पताल में चाइल्ड वार्ड की तैयारी और वैक्सीनेशन पर फोकस

टीकाकरण की समीक्षा, वैक्सीन के वेस्टेज विशेष ध्यान देने का निर्देश

रांची:- उपायुक्त छवि रंजन ने जिला में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए गठित विभिन्न कोषांगों और टीकाकरण कार्य की आज दिनांक 28 जून 2021 को समीक्षा की। वर्चुअल माध्यम से की गयी बैठक में सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी, सिविल सर्जन रांची, प्रखंड विकास पदाधिकारी, पीएमयू मेंबर एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी जुडे थे।

चाइल्ड वार्ड की तैयारी की ली जानकारी

बैठक के दौरान उपायुक्त छवि रंजन ने सदर अस्पताल में बनाए जा रहे कोविड चाइल्ड वार्ड लेकर सिविल सर्जन डॉ विनोद कुमार से जानकारी ली। सिविल सर्जन ने बताया कि चाइल्ड वार्ड की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। उपायुक्त ने सिविल सर्जन को सदर अस्पताल के साथ-साथ जिले के दूसरे निजी अस्पतालों में भी बच्चों के इलाज के लिए कोविड वार्ड हेतु जानकारी और व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने निजी अस्पतालों के साथ उप विकास आयुक्त और सिविल सर्जन को बैठक कर आवश्यक जानकारी एकत्रित कर व्यवस्था करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सदर अस्पताल में बच्चों के इलाज के लिए विशेषज्ञ डॉक्टर की परामर्श आवश्यकता पड़ती है तो उनका सहयोग लें। उन्होंने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए मानव संसाधन और इक्विपमेंट्स की क्या आवश्यकता है इसके लिए प्रोजेक्शन तैयार करें।

टीकाकरण की समीक्षा, वैक्सीन के वेस्टेज विशेष ध्यान देने का निदेश

बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिले में चल रहे टीकाकरण कार्य के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने पिछले 10 दिनों में प्रखंडवार लक्ष्य के अनुरूप कितने लोगों का टीकाकरण किया गया, इसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन को लेकर क्या दिक्कतें आ रही हैं, इसके बारे में भी उपायुक्त ने सभी बीडीओ से बारी-बारी से जानकारी ली।
उपायुक्त ने कहा कि जिला में जितने भी वैक्सीन उपलब्ध हो रहे हैं यह प्रयास करें कि उन सभी का उपयोग किया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो सके। उन्होंने कहा कि जहां टीकाकरण के लिए लोग ज्यादा आ रहे हैं वहां आवश्यकतानुसार स्लॉट उपलब्ध कराएं।
मोबाइल वैन के माध्यम से शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में किस तरह से लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है इसकी भी जानकारी उपायुक्त ने अनुमंडल पदाधिकारी रांची से ली। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल वैन के माध्यम से टीकाकरण कराने की व्यवस्था और बेहतर करने का निर्देश दिया और कहा कि कुछ निजी संस्थान अगर मोबाइल वैन के माध्यम से वैक्सीनेशन के लिए अनुरोध करते हैं तो समीक्षा कर उसकी भी व्यवस्था करें
विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन वेस्टेज को लेकर उपायुक्त ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वैक्सीन का कम से कम वेस्टेज हो इस पर विशेष ध्यान दें। सेंटर में वैक्सीन वेस्टेज के क्लोज मॉनिटरिंग का निदेश उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी को दिया। जिला में की जा रही कोविड जांच की जानकारी लेते हुए उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी को जांच बढ़ाने का भी निदेश दिया।

%d bloggers like this: