अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

फाइलेरिया उन्मूलन व कृमि मुक्ति अभियान, 65 प्रतिशत आबादी को दी गई ख़ुराक


हजारीबाग:- 23 अगस्त से 27 अगस्त तक चलने वाले राज्यव्यापी फाइलेरिया व कृमि मुक्ति अभियान के माध्यम से आमजनों को दवा की एकल खुराक दी जा रही हैद्य 11 स्वास्थकेंद्रों के माध्यम से संचालित इस अभियान में अबतक जिले के कुल 2164200 लोगों के विरुद्ध 1249136 लोगों को खुराक दी जा चुकी है।
इस अवसर पर विबीडी पदाधिकारी सी.बी.प्रतापन ने मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन अभियान में लोगों को अपने नजदीकी बूथों पर जाकर दवाओं का सेवन करने की अपील की। उन्होंने कहा दो वर्ष के बच्चो को फाइलेरिया की दवा नहीं देना है जबकि अल्बेंडब्जॉल की आधी गोली देना है। 2-5 आयुवर्ग के लोगों को डीईसी व अल्बेंडब्जॉल की एक एक गोली, 6-14 आयुवर्ग को डीईसी की 2 व अल्बेंडब्जॉल की एक गोलियां, 15 से अधिक आयुवर्ग के लोगों को डीईसी की तीन गोलियां व अल्बेंडब्जॉल की एक गोली खिलाई जा रही हैद्य उन्होंने अभियान की सफलता के लिए लोगों को जागरूक करने, भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए भी निचले स्तर पर जागरूकता अभियान चलाने की बात कही।
उन्होंने बताया फाइलेरिया की दवा को हमेशा भोजन के बाद ही लेना चाहिए। दो वर्ष से कम उम्र के बच्चे,गर्भवती महिला,गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को फाइलेरिया की दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही बताया कुछ लोगों को दवाओं के सेवन के बाद बदन दर्द, सिर दर्द, उल्टी, बुखार के अस्थायी लक्षण दिखाई दे सकते हैं पर इससे घबराहट की कोई बात नहीं है थोड़ी देर बाद स्वतः ठीक हो जाएगा। इसलिए दवाओं के सेवन के बाद 10 मिनट तक लोगों को केन्द्र पर रुकना चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर मेडिकल सपोर्ट दिया जा सके।

%d bloggers like this: