January 18, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

झारखंड में मॉनसून स्थिति में सुधार की उम्मीद आधा दर्जन जिलो के सुखाड़ की चपेट आने की आशंका

राँची:- झारखंड में इस वर्ष अब तक सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड की गयी है, लेकिन आने वाले दिनों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश के आसार है, इससे मॉनसून में सुधार की उम्मीद है।
रांची स्थित भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि झारखंड में 1 जून से लेकर 23 जुलाई तक औसतन कम बारिश हुई है। राज्य में बारिश की कमी का प्रतिशत करीब 10 प्रतिशत तक पहुंच गया है, आठ जिलों में औसत से कम बारिश होने से कुछ इलाकों में स्थिति चिंताजनक हुई है। उन्होंने बताया कि झारखंड में 1 जून से 23 जुलाई तक औसतन 441.1मिमी बारिश होती है। लेकिन इस सीजन में अब तक 395.4मिमी बारिश हुई। यह औसत के लिहाज से इसके सभी पड़ोसी राज्यों की तुलना में कम है। उन्होंने बताया कि अगले तीन दिनों में राज्य के अधिकांश जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी।
मौसम विभाग के अनुसार झारखंड के इसके बावजूद मॉनसून की अच्छी संभावनाएं मौजूद है। राज्य में सबसे कम बारिश गुमला जिले में हुई है, यहां सामान्य से 53 प्रतिशत कम बारिश हुई है, वहीं खूंटी जिले में औसत से 45 प्रतिशत, देवघर में 38 प्रतिशत, साहेबगंज में 34, सरायकेला में 33, पाकुड़ में 29 और सिमडेगा में 27 प्रतिशत कम बारिश हुई है। राज्य के करीब आधा दर्जन जिले सुखाड़ की चपेट में आने की ओर बढ़ रहे है।

Recent Posts

%d bloggers like this: