अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

देवघर नगर निगम क्षेत्र को थेर्मोकोल मुक्त करने में सभी करें अपना सहयोगः- उपायुक्त


देवघर:- उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में ओमिक्रोन संक्रमण के रोकथाम, बचाव व जनजागरूकता हेतु आज देवघर हेल्पग्रुप के प्रबुद्ध लोगों व विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ ऑनलाइन बैठक आयोजित की गयी। इस दौरान उपायुक्त द्वारा वर्तमान में कोरोना संक्रमण के मामले के हुई तीव्र वृद्धि पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा गया कि पिछले दस दिनों में जिस गति से संक्रमण बढ़ा है, वह वाकई चिंताजनक है। ऐसे में आवश्यक है कि हम सभी लोग सजग रहें व कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करते हुए पूरी सतर्कता बरते। जनजागरूकता व कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन कर हीं हम इसका रोकथाम कर सकते हैं एवं इस हेतु समाज के प्रबुद्ध वर्ग के लोगों को आगे आने की आवश्यकता है, ताकि सभी के सहयोग से अधिक से अधिक लोगों को इस हेतु जागरूक कर सकें। साथ हीं उपायुक्त द्वारा निदेशित किया गया कि पैम्फलेट व लीफलेट के माध्यम से लोगों को कोविड से बचाव, लक्षण, रोकथाम, इलाज, होम आइसोलेशन, चिकित्सकों द्वारा दी गई सलाह, राज्य सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी आवश्यक गाइडलाइन आदि के बारे में लोगों को जानकारी उपलब्ध करवायी जाए एवं जिला के सभी वरीय अधिकारियों, चिकित्सकों, एम्बुलेंस व अन्य महत्वपूर्ण दूरभाष संख्या का मुद्रण करवा कर लोगों को जागरूक किया जाए, ताकि किसी प्रकार का कम्युनिकेशन गैप न हो और कम्युनिकेशन गैप के वजह से लोगों को किसी प्रकार की कठिनाइयों जा सामना न करना पड़े। इसके अलावा उपायुक्त द्वारा निदेशित किया गया कि माइकिंग के माध्यम से भी जिला में कोविड से बचाव, लक्षण, रोकथाम, इलाज, होम आइसोलेशन, चिकित्सकों द्वारा दी गई सलाह आदि के बारे में वृहत स्तर पर प्रचार-प्रसार का कार्य किया जाए।
इसके अलावे उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने आगे कहा कि शत प्रतिशत वैक्सीनेशन हेतु सभी के सहयोग की आवश्यकता है। ऐसे में रेड क्रॉस सोसाइटी, चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स, लायंस क्लब, रोटरी क्लब व विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं से जुड़े सदस्यों के अलावा समाज के सभी प्रबुद्ध वर्ग के लोगों से अपील होगा कि वे अपने स्तर से लोगों को कोविड का टीका लगवाने एवं कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करने हेतु प्रेरित करें, ताकि जिले में सभी का टीकाकरण सुनिश्चित किया जा सके। साथ ही कहा गया कि 15 से 18 वर्ष के बच्चों के वैक्सीनेशन में तेजी लाने हेतु विद्यालय स्तर पर वैक्सीनेशन सेंटर बनाने का कार्य किया जाए, ताकि टीकाकरण में तेजी आ सके। इसके तहत विभिन्न चिन्हित सेंटरों पर किशोर-किशोरियों को कोविड का टीका लगाया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए जा रहे इस टीकाकरण कैम्प में सभी लोग अपना सहयोग दे, ताकि कोविड रणनीति का प्रभावी क्रियान्वयन किया जा सके और अधिक-से-अधिक लोगो को कोविड से बचाव हेतु टीका लगाया जा सके। आगे उपायुक्त ने उपायुक्त ने शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्र देवघर जिला अंतर्गत कोविड वैक्सिन के प्रथम डोज, द्वितीय डोज, कोरोना संक्रमण व वैक्सिनेशन को लेकर जागरूकता के अलावा कोविड नियमों का शत प्रतिशत अनुपालन, साफ-सफाई व कोविड रोकथाम के प्रति लोगों को जागरूक करने में जिला प्रशासन के सहयोग का आग्रह किया।
उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गई कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। मास्क, सामाजिक दूरी का अनुपालन के अलावा हाथों को साबुन से धोना चाहिए। अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल, टिशू पेपर या हाथ से ढककर रखें। साफ-सफाई के साथ मास्क या फेस कवर का उपयोग करें और जिन व्यक्तियों में कोल्ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें और सबसे महत्वपूर्ण कोविड नियमों का अनुपालन और अपनी बारी आने पर कोविड का टीका अवश्य लगाए और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।
इस दौरान उपरोक्त के अलावे नगर आयुक्त शैलेन्द्र कुमार लाल, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार, सहायक जनसम्पर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी, देवघर हेल्पग्रुप के प्रबुद्ध वर्ग के लोग, रेडक्रॉस सोसाइटी, संथाल परगना चैंबर ऑफ कॉमर्स, शिवा फाउंडेशन व अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं के सदस्य प्रतिनिधि, युवा समाजसेवी आदि बैठक में उपस्थित थे।

%d bloggers like this: