March 4, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

एक व्यक्ति भी चाहे तो बदलाव कर सकता है-उपायुक्त

शहर चाईबासा स्थित पिल्लई हॉल में 11 वीं राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का किया गया आयोजन

चाईबासा:- आज 11 वी राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय शहर चाईबासा स्थित पिल्लई हॉल में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रमंडलीय आयुक्त डॉ मनीष रंजन शामिल हुए साथ ही साथ कार्यक्रम स्थल में सीआरपीएफ के डीआईजी, कोल्हान विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर, प्रति कुलपति, टाटा कॉलेज एवं महिला कॉलेज के प्राचार्य, पुलिस अधीक्षक, जिले के उप विकास आयुक्त, उप निर्वाचन पदाधिकारी, भू अर्जन पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, एसडीपीओ सदर, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित जिले के अन्य पदाधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित रहे।
11वीं राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रमंडलीय आयुक्त डॉ मनीष रंजन के द्वारा उपस्थित सभी गणमान्य सदस्य को शपथ दिलाते हुए कहा गया की हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों मे अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
सिंहभूम कोल्हान प्रमंडल के आयुक्त डॉ मनीष रंजन के द्वारा सभी को संबोधित करते हुए कहा गया कि जिला स्तरीय पदाधिकारी और कर्मचारियों के सहयोग से जिले में संक्षिप्त मतदाता सूची विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम का आयोजन बहुत सफलतापूर्वक किया गया। जिस फल स्वरुप जिले के उपायुक्त को आज बेहतर कार्य हेतु पुरस्कृत किया जा रहा है, जिसमें सभी का योगदान है। आयुक्त ने कहा कि इस बार का राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उद्देश्य सिर्फ नए वोटर्स को आकर्षित करना नहीं है बल्कि वैसे वोटर्स को भी लाना है जो सुदूर इलाकों में होने के कारण सुविधाओं के अभाव में अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाते हैं। साथ ही साथ वैसे वोटर्स को भी आकर्षित करना है, जिनका मतदाता सूची में नाम होने के बावजूद भी वे अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करते हैं।
उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के नए प्रयासों के बारे में बताते हुए कहा कि आज प्ज् क्रांति का युग है जिस से जुड़े कई सुविधाएं भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने ई एपीक एप्लीकेशन के बारे में जानकारी दी साथ ही उन्होंने बताया कि एपीको मीटर के जरिये यह जानकारी ली जा सकती हैं कि कितने लोगों के द्वारा ई एपीक एप्लीकेशन का प्रयोग किया जा रहा है। उन्होंने सुसज्जित मतदान हेतु बीएलओ के योगदान के संबंध में सभी को अवगत कराया।
आयुक्त ने सभी मीडिया बंधुओं से आग्रह किया कि अलग-अलग लोकल भाषाओं में लोकल लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करें और फर्स्ट टाइम वोटर्स को भी वोट करने हेतु सोशल मीडिया के माध्यम से या अन्य माध्यम से जागरूक करें।
प्रमंडलीय आयुक्त ने 1950 हेल्पलाइन नंबर से सभी को अवगत कराया कि किसी भी मतदाता का मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या का निदान किया जाता है जैसे मतदाता का मतदाता सूची में अगर नाम गलत हो उसे अपना मतदान केंद्र की जानकारी चाहिए हो या अपने मतदाता सूची में किसी प्रकार का कोई सुधार करना हो उस सभी संबंध में जानकारी 1950 से प्राप्त किया जा सकता है, साथ ही साथ उन्होंने दिव्यांग मतदाताओं हेतु बनाए गए पीडब्ल्यूडी एप्लीकेशन के संबंध में भी सभी को जानकारी दी। साथ ही साथ उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा मतदाताओं के सुविधा हेतु जितने भी एप्लीकेशन और हेल्पलाइन नंबर है उन सभी के बारे में उपस्थित सदस्यों को अवगत कराया।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित कोल्हान विश्वविद्यालय के कुलपति के द्वारा अपने संबोधन में वर्तमान चुनावी परिदृश्य को उल्लेखित करते हुए महाभारत के प्रसंग का चर्चा किया गया तथा उन्होंने लोगों से अपील किया कि आप धनबल और बाहुबल के आगे नतमस्तक होकर अपना मत का दान ना करें, अपने विवेक से अपना जनप्रतिनिधि चुने जो आपके क्षेत्र को विकसित कर सके।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: