अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

प्रखंड एवं अंचल कार्यालयों के निरीक्षण से त्रुटियों में होगा सुधारः आयुक्त


मेदिनीनगर:- आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने प्रमंडल क्षेत्र के नामित निरीक्षी पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉफ्रेसिंग कर प्रखंड एवं अंचल कार्यालयों के निरीक्षण से संबंधित आवश्यक दिशा-निदेश दिया।
आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने निरीक्षी पदाधिकारियों को कहा कि कार्यालयों का निरीक्षण कर त्रुटियों में सुधार कराना सुनिश्चित करें। साथ ही निरीक्षण कर आयुक्त के माध्यम से निरीक्षण टिप्पणी भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा विभिन्न प्रखंड व अंचल कार्यालयों के निरीक्षण से स्पष्ट हुआ कि निरीक्षण नहीं होने से प्रखंड एवं अंचल कार्यालय में दस्तावेज/अभिलेख/संचिकाओं का नियमानुसार संधारण नहीं हो रहा है। वरीय पदाधिकारी द्वारा पूर्व में किये गये निरीक्षण की निरीक्षण टिप्पणी एवं उसके अनुपालन प्रतिवेदन भी ठीक से संधारित नहीं रहता है। संबंधित पदाधिकारियों को भी कायार्लय निरीक्षण के संबंध में पर्याप्त जानकारी नहीं होती। इसलिए आयुक्त द्वारा ’सितंबर तथा अक्टूबर माह में विशेष अभियान’ चलाकर पलामू प्रमंडल अंतर्गत सभी प्रखंड एवं अंचल कार्यालयों के निरीक्षण का दायित्व विकास कार्यों से जुड़े पदाधिकारियों को दिया है। आयुक्त ने कहा कि इसके लिए पदाधिकारियों को प्रखंड, अंचल कार्यालय भी आवंटित किया गया है, ताकि ’निरीक्षण कर कार्यालयों के त्रुटियों में सुधार’ किया जाए और गड़बड़ी पर दोषी पदाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई भी किया जाए।
आयुक्त के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में लातेहार, पलामू एवं गढ़वा के निरीक्षी पदाधिकारी शामिल हुए। आयुक्त ने संबंधित उपायुक्तों को निदेशित किया है कि अनुपस्थित निरीक्षी पदाधिकारियों से स्पष्टीकरण प्राप्त कर अपने मंतव्य के साथ उपलब्ध करायें।
आयुक्त ने अंचल कार्यालयों के निरीक्षण के लिए जिले के अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, बंदोबस्त पदाधिकारी को निरीक्षी पदाधिकारी बनाया है। वहीं प्रखंड कायार्लयों के निरीक्षण के लिए संबंधित जिले के उप विकास आयुक्त, डीआरडीए निदेशक, अनुमंडल पदाधिकारी आदि को निरीक्षी पदाधिकारी बनाया गया है।

%d bloggers like this: